बराबर वोट मिले तो लॉटरी से हुआ किस्मत का फैसला, पर्चा निकालकर मजदूर ने बनाया वार्ड सदस्य

बराबर वोट मिले तो लॉटरी से हुआ किस्मत का फैसला, पर्चा निकालकर मजदूर ने बनाया वार्ड सदस्य

MUNGER: बिहार में पंचायत चुनाव जारी है। चौथे चरण के मतदान का रिजल्ट कई जिलों में घोषित भी कर दिया गया है वही कई जगहों पर मतगणना का काम जारी है। हम बात मुंगेर की कर रहे हैं जहां अमैया पंचायत के वार्ड संख्या 10 का परिणाम सामने आ गया है। इस पंचायत में वार्ड सदस्य के दो प्रत्याशियों के बीच चुनाव का रिजल्ट समान आने के बाद उनके भाग्य का फैसला लॉटरी निकालकर किया गया। 


दो सादे पर्चे पर दोनों का नाम लिख एक डिब्बे में डाला गया। जिसके बाद वहां काम कर रहे एक मजदूर को बुलाया गया। मजदूर को बुलाकर पर्चा निकलवाया गया। मजदूर ने पलटूस कुमार के नाम का पर्चा निकाला जिसके बाद प्रत्याशी को विजयी घोषित कर दिया गया। गौरतलब है कि मुंगेर के अमैया पंचायत के वार्ड संख्या 10 में वार्ड सदस्य के पद के लिए हुए मतदान में दो प्रत्याशियों को समान वोट मिले थे। प्रत्याशी पलटूस कुमार और राजेश राय दोनों को ही 65-65 वोट मिले। समान वोट मिलने के बाद निर्वाची पदाधिकारी अमित कुमार ने दोनों प्रत्याशियों को अंदर बुलाया और आगे की प्रक्रिया समझायी। 


जिसके बाद लॉटरी के माध्यम से पलटूस कुमार वार्ड सदस्य चुने गए। इसके लिए निर्वाची पदाधिकारी ने मतगणना केंद्र पर काम करने वाले मजदूर को बुलाया और पर्चा निकालने की बात कही। दो पर्चों में दोनों उम्मीदवार का नाम लिखा हुआ है इसी में से किसी एक को चुनने की बात मजदूर को कही गयी थी। मजदूर ने एक पर्चा उठाया जिसमें पलटूस कुमार का नाम लिखा हुआ था। 


ऐसे में पलटूस कुमार को जीत घोषित कर दिया गया। जीत के बाद पलटूस के चेहरे पर मुस्कान नजर आई। पलटूस से जब बात की गयी तो उन्होंने बताया कि वह पहली बार चुनाव के मैदान में उतरे थे। उनकी किस्मत अच्छी है वे किस्मत से वार्ड सदस्य बने हैं। मेरी किस्मत ने मुझे जनता का सेवा करने का मौका दिया है। 

   

बता दें कि बुधवार को हुए चौथे चरण के मतदान में 36 जिलों के 53 प्रखंडों के 799 पंचायतों के लिए डाले गए वोटों की काउंटिंग आज हो रही है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती की जा रही है। मतगणना सुबह आठ बजे से ही शुरू हो गई थी। 


ऐसा ही एक मामला दरभंगा में सामने आया है। जहां तरडीह प्रखंड के कैथवार पंचायत के वार्ड नं-10 के पंच का परिणाम मो. इशाक और मो. मोसिन को बराबर मत मिलने के कारण छोटे बच्चे द्वारा लॉटरी के माध्यम से जीत हार का फैसला किया गया। जिसमें मो. मोसिन के नाम की लॉटरी निकलने के साथ समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। वही दूसरी ओर इसी प्रखंड के कुर्शो महैता पंचायत के वार्ड नं- 1 के ग्राम पंचायत पद का भी परिणाम श्याम पासवान एवं शम्भू पासवान को बराबर मत मिलने के कारण लॉटरी द्वारा परिणाम निकाला गया जिसमें शम्भू पासवान के नाम की लॉटरी निकली। इस तरह लॉटरी के माध्यम से प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया गया।