बंधू तिर्की ने भुईहर मुंडा को लेकर केंद्र सरकार पर बोला हमला, कहा.. आदिवासियों के बच्चों को बताया जा रहा ब्राह्मण-भूमिहार

बंधू तिर्की ने भुईहर मुंडा को लेकर केंद्र सरकार पर बोला हमला, कहा.. आदिवासियों के बच्चों को बताया जा रहा ब्राह्मण-भूमिहार

RANCHI: पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता बंधू तिर्की ने भुईहर मुंडा को आदिवासी का दर्जा देने की मांग को लेकर बीजेपी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। रजिस्ट्रार जनरल की रिपोर्ट को आधार बनाते हुए बंधू तिर्की ने कहा कि आदिवासियों के साथ साजिश हो रही है, उनकी जनसंख्या को लगातार कम किया जा रहा है। पहले हम 32 तरह के जनजाति मिलकर 32 प्रतिशत थे अब घटते घटते 27 प्रतिशत हो गए हैं। अब ये साढ़े 4 लाख आबादी हमारे जनजाति से हट जाएगा तो हम और कम हो जाएंगे। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भुईहर मुंडा को आदिवासी जनजाति का माना गया है लेकिन झारखंड में उनको इससे बाहर कर दिया गया है।


बंधू तिर्की ने कहा कि पता नहीं भूईहर मुंडा के साथ साजिश क्यों हो रही है। उनको उच्च जाति में कर दिया गया है ताकि वो आरक्षण का लाभ नहीं ले सकें। उन्होंने आगे कहा कि इनके मां-बाप आदिवासी जनजाति में हैं और बच्चों को ब्राह्मण-भूमिहार बना दिया गया है, ये कहते हुए कि उनका रहन सहन ब्राह्रमण-भूमिहार की तरह है। इस समस्या का एक ही समाधान है जातिगत जनगणना लेकिन बीजेपी जातिगत जनगणना करना नहीं चाहती है वो सिर्फ वोट बैंक के लिए काम करती है। इसलिए बीजेपी ने कभी आदिवासियों के मुद्दे को सदन में नहीं उठाया।


बंधू तिर्की ने कहा कि उन्होंने जातिगत जनगणना को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है कि एक बार जातिगत सर्वे कराया जाए ताकि न सिर्फ भुईहर मुंडा का बल्कि चिकबराईक, कंपार्ट मुंडा, कुठकटटी मुंडा, करमानी, लोहार का सर्वे हो जाए ताकि इन जातियों के लोगों को न्याय मिले। अगर ऐसा नहीं हुआ तो इन जातियों के लोगों का संवैधानिक अधिकार और पहचान दोनों खत्म हो जाएगा।