सातवें आसमान पर हिंदुस्तान की ताकत, आज दिखेगा चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर का जलवा

सातवें आसमान पर हिंदुस्तान की ताकत, आज दिखेगा चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर का जलवा

DELHI : आज 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर हिंदुस्तान की ताकत सातवें आसमान पर देखेगी. देशभर में गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पर आज तिरंगा फहराएंगे. इसके साथ ही राष्ट्रपति राजपथ पर परेड की सलामी भी लेंगे. आज सबसे ख़ास ये है कि आसमान में चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर का जलवा देखने को मिलेगा. 


सुखोई का दिखेगा फ्लाई पास्ट परेड

हिंदुस्तान की सैन्य ताकत का अनोखा नजारा राजपथ पर देखने को मिलेगा. दुनिया में बढ़ती भारत की सैन्य ताकत का परिचय आज चिनूक और अपाचे सातवें आसमान पर देंगे. बता दें कि हाल ही में सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों का करतब देखने को मिलेगा. इसके आलावा गणतंत्र दिवस की परेड में सुखोई और अत्याधुनिक विमानो का फ्लाई पास्ट भी देखने को मिलेगा. सशस्‍त्र सेनाओं, अर्द्धसैनिक बलों, दिल्‍ली पुलिस, एनसीसी की टुकडि़यों और सेना के 13 बैंड्स का मार्च भी आकर्षण का केंद्र रहने वाले हैं.


चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर की ताकत 

पिछले साल ही सितंबर में ही आठ अपाचे हेलिकॉप्टर इंडियन एयरफोर्स को मिले थे और मार्च में 4 चिनूक हेलिकॉप्टर सेना में शामिल हुए थे. चिनूक हेलिकॉप्टर की विशेषता है कि यह 9.6 टन तक कार्गो ले जा सकता है. चिनूक बेहद गतिशील है और घनी घाटियों में भी सरलता से आ-जा सकता है. बता दें कि अपाचे हेलीकॉप्टर की अधिकतम गति 280 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसका सबसे खतरनाक हथियार, 16 एंटी टैंक मिसाइलें छोड़ने की क्षमता है. अपाचे हेलीकॉप्टर के नीचे की राइफल एक बार में 30 मिमी तक की 1200 गोलियां भर सकती है. हेलीकॉप्टर की उड़ान की सीमा लगभग 550 किमी है. अपाचे हेलीकॉप्टर एक बार में पोने तीन घंटे तक उड़ान भर सकता है. नाइट विजन सिस्टम रात में दुश्मनों को खोजने, रॉकेट को जमीन पर उतारने और मिसाइल छोड़ने में मदद करता है.