एडवांटेज ई-मुशायरा सीरीज-3 जूम पर 28 जून को, बड़ी हस्तियां करेंगी शिरकत

एडवांटेज ई-मुशायरा सीरीज-3 जूम पर 28 जून को, बड़ी हस्तियां करेंगी शिरकत

PATNA : एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल और अदबी संगम की ओर से तथा उदयपुर टेल्स के सहयोग से 28 जून को एडवांटेज ई-मुशायरा का आयोजन किया जा रहा है। यह मुशायरा डिजिटल प्लेटफार्म जूम पर शाम के 7.30 बजे से रात 9.00 बजे तक चलेगा। यह एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल का आठवां एपिसोड होगा। इस ई-मुशायरा में प्रख्यात शायर खुशबीर सिंह शाद, डॉ. असीम आस्ती, मदन मोहन दानिश, अलीना इतरत, डॉ नदीम शाद, मोईन शादाब जैसी बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। मुशायरा की अध्यक्षता खुशबीर सिंह शाद करेंगे जबकि प्रख्यात शायर व संचालक मोईन शादाब मुशायरा का संचालन करेंगे और इस कार्यक्रम की एंकरिंग टेलीविजन एंकर शादमा हसन करेंगी। एडवांटेज ग्रुप की सी.एस.आर. कंपनी एडवांटेज सपोर्ट एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन कर रही है। इसमें साहित्य, कला और संस्कृति के अदब और तहजीब पर चर्चा की जाती है।


यह जानकारी देते हुए एडवांटेज सपोर्ट के सचिव खुर्शीद अहमद ने बताया कि ई-मुशायरा के टिकटों की बिक्री आरंभ हो चुकी है. कुल 200 में से 50 टिकट बुक हो चुके हैं। जल्द से जल्द अपना टिकट बुक करा लें। एक दिन के इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन पर सहयोग राषि (Donation) 500 रूपये देय होगा। अगर कोई ज्यादा राशि देना चाहे तो दे सकता है। यह राशि जनहित के कार्यों पर खर्च की जाएगी। टिकट बुक करने के लिए [email protected] पर रजिस्ट्रेशन कराएं। उन्होंने कहा कि इस मुशायरा को लेकर लोगों में काफी दिलचस्पी है। इसमें खूबसूरती से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह मुशायरा जहां एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल का हिस्सा है, वहीं ईद के त्योहारी मौके पर लोगों के लिए एक बड़ी सौगात भी साबित हुई। उन्होंने कहा कि चूंकि अभी कोरोना को लेकर लॉकडाउन है, ऐसे में हमने मुशायरा का आयोजन कर लोगों को सकारात्मक सोच, खुशी एवं मनोरंजन देने का प्रयास किया है। 


उन्होंने कहा कि यह एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल का आठवाँ एपिसोड होगा। एडवांटेज सपोर्ट ने कला, साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए लिटरेरी फेस्टिवल की शुरुआत 2019 के जुलाई में की। इसके पहले एपिसोड में अमेरिका के बहुत बड़े लेखक, शायर और गीतकार फरहत शहजाद ने शिरकत की थी। दूसरे एपिसोड में बॉलीवुड के लेखक शायर तथा गीतकार ए.एम. तुराज ने पटनावासियों से अदब, तहजीब के बारे में विस्तार से चर्चा की थी। तीसरे एपिसोड में बॉलीवुड कलाकार मनोज मुंतशिर ने तो पटना के लोगों का दिल जीत लिया। 30 और 31 मई को आयोजित इंटरनेशनल ई-मुशायरा के साथ त्योहारी मनाने की शुरुआत हुई। 7 जून को दिल्ली के निजामी ब्रदर्स द्वारा कव्वाली का प्रोग्राम हुआ जिसको पूरी दुनिया के लोगो ने काफी सराहा। 14 जून को अंदाज-ए-बयान के अंतर्गत उदयपुर टेल्स के द्वारा शानदार स्टोरी टेलिंग का प्रोग्राम हुआ। पिछले रविवार 21 जून को राधिका चोपड़ा के द्वारा गजल का भव्य प्रोग्राम हुआ। हर रविवार को षाम 7.30 बजे एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल के एक खुबसूरत प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है।


एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल के द्वारा पिछले चार सप्ताह के पांच प्रोग्राम में 18 कलाकारों ने हिस्सा लिया जबकि 41000 लोगो ने इस को सीधे देखा और तमाम मीडियम (पोर्टल, टीवी चैनल, अखबार, मैगजीन) द्वारा इसकी पहुंच लगभग 38 लाख हुई। 5 जुलाई को राजस्थान के मशहूर सूफी गजल गायक सलामत खान की टीम का प्रोग्राम है। सलामत का सम्बन्ध राजस्थान के जैसमलेर से है। वह सूफी के अतिरिक्त बॉलीवुड गाने भी गाते है।


इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल कोर कमेटी के सदस्य फैजान अहमद, ओबेदुर रहमान, फहीम अहमद, डॉ. वकार अहमद, अहमद साद, एजाज अहमद, शिव चतुर्वेदी, अनवर जमाल, शोमेला तहजीब, अनवारूल होदा, अध्यक्ष डॉ. ए.ए. हई तथा सचिव खुर्शीद अहमद की देखरेख में आयोजन की तैयारी कर रहे हैं। 


एडवांटेज लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन करने वाली कंपनी एडवांटेज सपोर्ट एडवांटेज ग्रुप की सी.एस.आर कंपनी है। इस कंपनी के ट्रस्टी डॉ. ए.ए. हई, डॉ. रंजना कुमारी, संजीव बोस, राजीव सोनी, संजय सलिल, खुर्शीद अहमद, सैयद सुलतान अहमद, राजीव रंजन, ओवी षेलवेन, सैयद सबा करीम और चंद्रमणि सिंह हैं।