अडाणी ग्रुप के डायरेक्टर ने की नीतीश की तारीफ, बिहार में करेंगे 8700 करोड़ का निवेश; हज़ारों लोगों को मिलेगी नौकरी

अडाणी ग्रुप के डायरेक्टर ने की नीतीश की तारीफ, बिहार में करेंगे 8700 करोड़ का निवेश; हज़ारों लोगों को मिलेगी नौकरी

PATNA : अब बिहार को लोग उद्योग लगाने के लिए एक आकर्षित रूप में देख रहे हैं। साल 2003 में हमारे एक योजना का शुभारंभ वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही किया था। उस समय भी नीतीश कुमार विकास के लिए तत्पर नजर आए थे और आज भी विकास के लिए तत्पर नजर आते हैं। यह बातें अदानी ग्रुप का इंडस्ट्रीज के तरफ से बिहार बिजनेस कांटेक्ट में आए प्रतिनिधि ने कही है।


बिहार की राजधानी पटना के ज्ञान भवन में उद्योग विभाग के तरफ से बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 ग्लोबल इन्वेस्टर्स सीमिट का आयोजन किया गया। जिसमें देश भर के करीब 600 कंपनियां भाग ले रही है। ऐसे में अदानी ग्रुप के तरफ से प्रणव अडानी पटना आए और उन्होंने बिहार सरकार की जमकर तारीख की है।


प्रणव अडानी ने कहा कि -नीतीश कुमार हमेशा काफी दूर की सोच रखते हैं। केंद्रीय रेल मंत्री के तौर पर नीतीश कुमार ने 20 साल पहले इंटरनेट टिकट बुकिंग सेवा शुरू करवाई थी जिसका आज लाखों लोग फायदा ले रहे हैं। आज यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन टिकट बुकिंग साइट है। इस सिस्टम की सफलता यह बतलाती है कि नीतीश कुमार कितने दूर के सोचते हैं।


इसके आगे उन्होंने कहा कि आज बिहार में बदलाव दिख रहा। बिहार के लॉन आर्डर बिहार के हर चीज में बदला दिख रहा है। यहां की शिक्षा और महिला साक्षरता में भी बदलाव देखने को मिला है। यदि बिहार के विकास की बात करें तो साइकिल वितरण और पोशाक वितरण स्कीम ने बिहार में काफी परिवर्तन लाया है। इसके अलावा जीवका योजना से महिला के जीवन शैली में काफी बदलाव आया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री के तरफ से बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार भत्ता दी जा रही है जो बिहार के विकास के लिए काफी बेहतर है। इसलिए अदानी ग्रुप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बिहार के विकास की सोच के साथ है।


प्रणव अदानी ने कहा कि हमारा बिहार में काफी रुचि है और हम बड़े पैमाने पर यहां उद्योग लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं। बिहार में अदानी ग्रुप लॉजिस्टिक, गैस समेत कई चीजों में पहले से मौजूद है। इन सभी चीजों में हमने बिहार में लगभग 850 सौ करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 लोगों को रोजगार भी दिया गया है। इसके आगे उन्होंने कहा कि हम अपना इन्वेस्टमेंट बिहार में 10 गुना अधिक करना चाहते हैं। अभी हमारा 8,700 करोड़ रुपए के निवेश का प्लानिंग है। तीन एडिशनल सेक्टर में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, जिसमें लगभग 10000 लोगों को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट अपॉर्चुनिटी मिलेगी। वेयरहाउस गोदाम में 1200 करोड़ इन्वेस्ट करने का प्लान है। इसमें से एक बड़ा गोदाम पटना में ही होने वाला है। इससे 2000 को नौकरी मिलेगा।


मालूम हो कि, बुधवार को ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के पहले दिन करीब 12 हजार करोड़ के 23 MoU पर साइन किए गए। सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में की गई। इसमें कुल 10,304.91 करोड़ रुपए के 15 MoU पर साइन किए गए। इसके बाद 554.4 करोड़ रुपए की लागत वाली 8 इकाइयों के साथ MoU पर साइन किए गए।


आपको बताते चलें कि, इस बिजनेस समिट में नाहर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन कमल ओसवाल, चीफ इनफॉरमेशन ऑफिसर एएम डी हंसमुख रंजन, V 2 रिटेल के राम अग्रवाल एल,माइक्रोमैक्स बायोफ्यूल्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर राजेश अग्रवाल, पटेल एग्री इंडस्ट्रीज के डॉ. दिलीप कुमार, टाइगर एनालिटिक्स के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर महेश कुमार, अनमोल फीड्स प्राइवेट लिमिटेड के अमित सरावली, हाई स्प्रीट कमर्शियल वेंचर के एचडी तुषार जैन, नूटानिक्स के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर धीरज पांडे और बीकानेरवाला के एमडी श्यामसुंदर अग्रवाल को सम्मानित किया जाएगा।