अब साल में दो बार होगी STET की परीक्षा, स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए विभाग ने लिया फैसला

अब साल में दो बार होगी STET की परीक्षा, स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए विभाग ने लिया फैसला

PATNA: बीएड करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। अब एसटीईटी एग्जाम साल में दो बार आयोजित होगा। इससे शिक्षक बनने का सपना अभ्यर्थियों का पूरा होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए ऐसा किया गया है। 


शनिवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि अब साल में दो बार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) ली जाएगी। इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है। एसटीईटी परीक्षा की तिथि बहुत जल्द जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि 13 साल में अब तक सिर्फ 3 बार ही एसटीईटी की परीक्षा आयोजित की गयी है। लेकिन अब साल में दो बार यह परीक्षा आयोजित होगी। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के समापन के 15 दिनों के भीतर रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। 


दरअसल बिहार में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। जिसमें यह देखने को मिल रहा है कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल के कई विषयों के लिए शिक्षक नहीं मिल रहे है। स्कूलों में शिक्षकों की कमी है जिसे दूर करने के लिए यह फैसला लिया गया है। आनंद किशोर ने यह भी बताया कि इससे बीएड करने वाले अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग ने साल में दो बार यह परीक्षा लेने का फैसला लिया है। 


विभाग के इस फैसले से शिक्षक बनने का सपना संजो रखे अभ्यर्थियों को इसे पूरा करने का मौका मिल सकेगा। बता दें कि 13 साल में अब तक तीन बार ही एसटीईटी एग्जाम लिया गया है। 2011 में सबसे पहले यह परीक्षा आयोजित की गयी थी। जिसके बाद 2019 में यह एग्जाम हुआ था। लेकिन प्रश्न पत्र लिक होने के कारण उसे रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद ऑनलाइन परीक्षा 2020 में आयोजित की गयी। वही तीसरी बार यह परीक्षा 2023 में हुई थी।