आज थमेगा आखिरी चरण का प्रचार : बिहार की तीन सीटों पर त्रिकोणीय तो पांच पर सीधी लड़ाई

आज थमेगा आखिरी चरण का प्रचार : बिहार की तीन सीटों पर त्रिकोणीय तो पांच पर सीधी लड़ाई

PATNA : लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण के प्रचार का शोर गुरुवार शाम को थम जाएगा। इस चरण में बिहार की शेष 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। इस चरण के लिए 1 जून को मतदान होना है। इस चरण में  नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। इन 8 लोकसभा सीटों में से तीन सीटें काराकाट, बक्सर और जहानाबाद में त्रिकोणीय लड़ाई है। 


सातवें चरण के लिए शेष पांच सीटों पर एनडीए एवं इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर है। आखिरी चरण में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, रामकृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। बिहार में अंतिम चरण की सभी सीटें एनडीए के पास है। लिहाजा एनडीए ने इन सीटों को बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।


वहीं, महागठबंधन ने भी इन सीटों पर कब्जे के लिए मजबूत लड़ाई लड़ रही है। इस चरण में भाजपा के केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, सांसद रामकृपाल यादव और पूर्व मंत्री के बेटे शिवेश कुमार, पूर्व विधायक मिथिलेश तिवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, सांसद मीसा भारती, पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह, सुरेंद्र यादव, ददन पहलवान, पूर्व सांसद अरुण कुमार, सांसद चंदेश्वर प्रसाद, पूर्व लोस अध्यक्ष मीरा कुमार के पुत्र अंशुल अभिजीत की किस्मत ईवीएम में बंद होगी। 


जानकारी हो कि बिहार की आठों सीटों पर कुल 134 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें 122 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं। 23 राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय दलों के तथा 68 निबंधित दलों के एवं 43 निर्दलीय प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। सबसे अधिक नालंदा में 29 और सबसे कम सासाराम में 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा के 8, कांग्रेस के 2, राजद के 3, जदयू के 2, भाजपा के 5 और भाकपा-माले के 3 उम्मीदवार हैं।


आपको बताते चलें कि, आखिरी चरण में बिहार की तीन लोकसभा सीटों पर त्रिकोणीय लड़ाई देखने को मिल सकती है। काराकाट लोकसभा सीट पर एनडीए के उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन से सीपीआई माले के राजाराम सिंह कुशवाहा मैदान में हैं। बीजेपी के बागी भोजपुरी स्टार पवन सिंह भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं, जिससे त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है। वहीं, बक्सर में बीजेपी के मिथिलेश तिवारी और आरजेडी के सुधाकर सिंह के अलावा पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा चुनावी मैदान में हैं। इसी तरह जहानाबाद में आरजेडी से पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव और जेडीयू के चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के साथ पूर्व सांसद अरुण कुमार भी बसपा के टिकट पर मैदान में उतरे हैं।