4 जून को बिहार में 40 केंद्रों पर मतगणना : बोरिंग रोड में नहीं चलेंगी गाड़ियां ; इमरजेंसी सेवा की गाडियों को मिली छूट

4 जून को बिहार में 40 केंद्रों पर मतगणना : बोरिंग रोड में नहीं चलेंगी गाड़ियां ; इमरजेंसी सेवा की गाडियों को मिली छूट

PATNA : लोकसभा चुनाव का मतदान खत्म हो चुका है। उसके बाद अब मतगणना की तैयारी शुरू हो गई है। कल राज्य भर के 40 मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो जायेगी। सभी केंद्रों पर तीन परत में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। तीनों परत में अलग-अलग स्तर के सुरक्षा बल तैनात किये गए हैं। पहली पंक्ति में ज्यादातर केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान रहेंगे। दूसरी परत में बीसैप या जिला पुलिस बल के जवान और तीसरी परत में स्थानीय और जिला बल के जवानो की मिली-जुली तैनाती सोमवार तक कर दी जाएगी। 


जिला पुलिस बल के जवान बाहरी परिसर में, बीसैप के जवान मतगणना केन्द्रों के प्रवेश द्वार पर तथा केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान मतगणना स्थल पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे। इन्हीं के जिम्मे ईवीएम की सुरक्षा भी है। संवेदनशील और अधिक महत्व वाले केंद्रों पर शुरू की दो परतों में केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों को पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं। 


चुनाव कराने के लिए बाहर से बुलाई गई केंद्रीय सुरक्षा बलों की 153 कंपनियों को भी संबंधित जिलों में ही रोक लिया गया है। जहां केंद्रीय बलों की कमी है, वहां दूसरे स्थान या जहां संख्या अधिक है, वहां से इन्हें भेज दिया गया है। ताकि मतगणना केंद्रों पर तैनाती में इनकी कोई कमी महसूस नहीं हो। इसके अतिरिक्त बीसैप के भी सभी जवानों की तैनाती आवश्यकता के अनुरूप की गई है।


उधर, लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्रा और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र की मतगणना भी 4 जून की सुबह 8 बजे से पटना के एएन कॉलेज में होगी। इस दौरान बोरिंग रोड को पूरी तरीके सील कर दिया जाएगा। इन रास्तों पर गाड़ियों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। यह बंदी सुबह 5 बजे से मतगणना की समाप्ति तक लागू होगी। इस व्यवस्था से अग्निशमन, एम्बुलेन्स, शव वाहन, मरीजों के वाहन, न्यायिक कार्य से जुड़े वाहन, मतगणना कार्य से जुड़े वाहन, पास धारक वाहनों और अन्य अनिवार्य सेवा के वाहनो पर किसी तरह का प्रतिबन्ध नहीं रहेगा।


इसी तरह, मतगणना कर्मी के वाहन पाटलिपुत्रा गोलम्बर से बोरिंग रोड में नहीं आएंगे। इन वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सहयोग हॉस्पीटल पाटिलपुत्रा के खाली मैदान में की जायेगी। वहां से मतगणना अभिकर्ता पैदल एएन कॉलेज में आयेंगे।अभ्यर्थियों के वाहन बोरिंग रोड में तपस्या मोड़ तक आयेंगी। तपस्या मोड़ से इन वाहनों को सहदेव महतो मार्ग में पार्क करायी जायेगी या तपस्या मोड़ से मोहिनी मोड़ होते हुए लोहियाचक्र पथ नीचे से दारोगा राय पथ में किनारे फ्लैक में पार्क कराई जाएगी। पाटलिपुत्रा और कुर्जी की ओर से आने वाले अभ्यर्थियों के वाहन पानी टंकी मोड़ तक आएगी। पानी टंकी मोड़ से इन वाहनों को अटल पथ में किनारे सर्विस लेन में पार्क कराया जाएगा। मीडिया के ओवी वैन एएन कॉलेज के बाहर सड़क के किनारे पार्क की जाएगी।