24 जून से शुरू होगा संसद का विशेष सत्र : स्पीकर के चुनाव को लेकर भी डेट आया सामने

24 जून से शुरू होगा संसद का विशेष सत्र : स्पीकर के चुनाव को लेकर भी डेट आया सामने

DESK : नरेंद्र मोदी ने विगत 9 जून को तीसरी बार पीएम पद का शपथ ग्रहण किया। उसके बाद पोर्टफोलियो बंटवारे के बाद अब 24 जून से संसद का विशेष सत्र शुरू हो सकता है। इसके साथ ही 26 जून को लोकसभा के स्पीकर का भी चुनाव किया जा सकता है। संसद का 8 दिवसीय विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चल सकता है। संसद के विशेष सत्र में 24 और 25 जून को नए सांसदों का शपथ ग्रहण कराया जाएगा। वहीं, 26 जून को लोकसभा के नए अध्यक्ष का चुनाव होने की संभावना है। मंत्री किरेन रिजिजू ने जानकारी दी है कि 24 जून से 3 जुलाई तक लोकसभा का पहला सत्र होगा। जबकि 27 जून से 3 जुलाई तक राज्यसभा का पहला सत्र बुलाया जाएगा। इस दौरान नए सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। 


जानकारी हो कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। इसमें बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने कुल 293 सीटों के साथ जीत हासिल की थी। उसके बाद 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही कुल 72 नेताओं ने मोदी कैबिनेट 3.0 की शपथ ली थी। इसके ठीक अगले दिन यानी 10 जून को सभी मंत्रियों के बीच पोर्टफोलियो का बंटवारा भी कर दिया गया। इसके बाद अब संसद का विशेष सत्र की तैयारी शुरू हो गई है। 


वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से पहले लोकसभा के अध्यक्ष के पद के लिए एक सांसद का नाम प्रस्तावित किया जाएगा। सरकार के प्रस्ताव को अगर विपक्ष सर्वसम्मति से स्वीकार कर लेता है तो मत विभाजन नहीं होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो विपक्ष भी अपनी ओर से एक उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति मुर्मू अपने अभिभाषण के जरिए केंद्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के एजेंडे को पेश करेंगी। 


बताते चलें कि कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्र सरकार को कई मुद्दों पर घेर सकते हैं। हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा विवाद को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह संसद में छात्रों की आवाज बनेंगे।