10 लाख नौकरी के वादे वाली सरकार का हाल: शिक्षा मंत्री ने कहा-नौकरी के लिए दिल्ली वाले से सवाल पूछिये, फिर हमसे बात कीजियेगा

10 लाख नौकरी के वादे वाली सरकार का हाल: शिक्षा मंत्री ने कहा-नौकरी के लिए दिल्ली वाले से सवाल पूछिये, फिर हमसे बात कीजियेगा

PATNA: बिहार में 10 लाख सरकारी नौकरी देने वाली नीतीश-तेजस्वी की सरकार के दम अभी से ही फूलने लगे हैं? राजद कोटे से बिहार के शिक्षा मंत्री बने चंद्रशेखर ने जो जवाब दिया, उसका मतलब तो यही निकलता है. शिक्षा मंत्री से आज मीडिया ने सवाल पूछा कि सांतवे चरण का शिक्षक नियोजन कब शुरू होगा. सवाल सुनते ही मंत्री भड़क गये. कहा-पहले दिल्ली वालों से सवाल पूछिये कि नौकरी देने का उनका वादा क्या हुआ फिर हमसे बात कीजियेगा. बार-बार पूछने के बाद भी शिक्षा मंत्री ने ये नहीं बताया कि सांतवे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया कब से शुरू की जायेगी।


दरअसल बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर आज मीडिया से बात कर रहे थे. इसी बाच सवाल पूछा गया कि शिक्षक नियोजन का सांतवा चरण कब से शुरू होगा. सवाल सुनते ही शिक्षा मंत्री भड़क गये. शिक्षकों की बहाली कब होगी ये बताने के बजाय मंत्री प्रो. चंद्रशेखर मीडिया को दिल्ली में बैठी केंद्र सरकार से सवाल पूछने की नसीहत देने लगे शिक्षा मंत्री ने मीडिया को कहा-नौकरी को लेकर हमसे पहले चौड़ी छाती वाले लोगों से पूछिए जो देश में 16 करोड़ नौकरी देने का वादा कर रहे थे. मीडिया ने फिर पूछा कि बिहार में नियुक्ति कब होगी शिक्षा मंत्री ने फिर कहा कि दिल्ली वाली सरकार 16 करोड़ बहाली करने वाली, पहले सब लोग मिलकर उसे खोजिए.  फिर हमसे बात कीजियेगा।


शिक्षक नियोजन पर ग्रहण?

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने शिक्षक नियोजन को लेकर लगातार पूछे जा रहे सवालों का जवाब यही दे रहे थे कि पहले केंद्र सरकार से पूछिये. पहले चौड़ी और 56 इंच की छाती वाले की 16 करोड़ नौकरी को खोज कर लाइए. सवाल शिक्षक नियोजन पर पूछा जा रहा था, मंत्री जवाब दे रहे थे कि किसानों की आय दोगुनी करने की घोषणा का क्या हुआ. देश की सीमा पर क्या हो रहा है? मीडिया पहले इन बातों की जानकारी ले. कई दफे सवाल पूछने के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि लाखों बहाली होनी है, इसमें महीनों का समय लग सकता है. ये कोई नयी बात नहीं है।


तेजस्वी की घोषणा का क्या हुआ

बता दें कि बिहार के लाखों युवा सांतवे चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. पिछले 22 अगस्त में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर बर्बर तरीके से लाठीचार्ज भी किया गया था. उसके बाद तेजस्वी यादव ने खुद प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि वे खुद इस मामले को देख रहे हैं और जल्द ही फैसला लिया जायेगा. लेकिन उनकी पार्टी से आने वाले शिक्षा मंत्री ने आज जो तेवर दिखाये उससे लग नहीं रहा कि सरकार सांतवे चरण की शिक्षक नियुक्ति पर जल्द कोई फैसला लेने वाली है.