WFI Membership Suspended: भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द, समय पर चुनाव नहीं कराना बनी वजह

WFI Membership Suspended: भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द, समय पर चुनाव नहीं कराना बनी वजह

DESK: भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। अंतराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने कड़ा एक्शन लेते हुए भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता को रद्द कर दिया है। संघ का चुनाव समय पर नहीं करवाए जाने को लेकर अंतराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने यह कदम उठाया है।


दरअसल, भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव 12 अगस्त को होने वाले थे लेकिन पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने वोटिंग से ठीक एक दिन पहले चुनाव पर रोक लगा दी थी। इससे पहले वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ को 45 दिनों के भीतर चुनाव संपन्न कराने का निर्देश दिया था। काफी समय बीत जाने के बावजूद भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव नहीं हो सके। ऐसे में वर्ल्ड रेसलिंग ने कड़ा एक्शन लेते हुए भारतीय कुश्ती को सस्पेंड कर दिया है। वर्ल्ड रेसलिंग के इस फैसले से देश के पहलवानों को बड़ा झटका लगा है।


बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ में पिछले कुछ महीनों से विवादों से घिरा हुआ है। विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया समेत कई पहलवानों ने तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया था। इसको लेकर देश की सियासत खूब गरमाई थी। पहलवानों ने काफी समय तक दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन किया था। जिसके बाद खेल मंत्रालय ने फेडरेशन के पदाधिकारियों को सस्पेंड कर दिया था। जिसके बाद एडहॉक कमेटी फेडरेशन का काम संभाल रही थी।