विराट ने कहा-मैं कभी सचिन तेंदुलकर नहीं बन सकता, वो हमेशा मेरे हीरो रहेंगे, कोहली ने आज ही की है सचिन के रिकार्ड की बराबरी

विराट ने कहा-मैं कभी सचिन तेंदुलकर नहीं बन सकता, वो हमेशा मेरे हीरो रहेंगे, कोहली ने आज ही की है सचिन के रिकार्ड की बराबरी

KOLKATA: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में रविवार को भारत ने एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया. भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप में लगातार आठवीं जीत हासिल की. इसके साथ ही भारत ने पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 के साथ फिनिश तय कर लिया है. लेकिन, आज भारत की जीत से ज्यादा चर्चा विराट कोहली की रही. अपने बर्थ डे के दिन विरोट कोहली ने शतकीय पारी खेली और वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाने के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी कर ली. 


कोलकाता के इडेन गार्डन में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. भारतीय पारी की खास बात रही विराट कोहली की शतकीय पारी. विराट ने 121 बॉल पर नाबाद 101 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. सचिन ने अपने वनडे करियर में 463 मैच खेले थे और इनमें 452 पारियों में 49 शतक लगाये थे. विराट कोहली ने 277 पारियों में ही ये उपलब्धि हासिल कर ली. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 49वें ओवर में अपना 49वां शतक पूरा किया. 


तेंदुलकर ने दी बधाई

वन डे क्रिकेट में 49 शतक के रिकार्ड की बराबरी के बाद सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली को बधाई दी. सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर लिखा-वेल प्लेड विराट. सचिन ने मजाकिया लहजे में लिखा- मैं इसी साल 50 साल का हुआ हूं और मुझे 49 से 50 तक पहुंचने में 365 दिन लग गए. मुझे उम्मीद है कि आप 49 से 50 का सफर अगले कुछ दिनों में तय कर लेंगे. 


विराट ने क्या दिया जवाब?

भारत औऱ दक्षिण अफ्रीका का मैच समाप्त होने के बाद विराट कोहली से ये पूछा गया कि सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी के बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं. विराट ने कहा- मेरे लिए अपने हीरो के रिकार्ड की बराबरी करना बहुत स्पेशल है. लेकिन उनसे मेरी तुलना नहीं की जा सकती है. वह क्रिकेट में परेफेक्शन की मिसाल हैं. वह हमेशा मेरे हीरो रहेंगे. विराट कोहली ने कहा कि मैं हमेशा वो दिन याद रहेंगे जब मैं उनको टीवी पर मैच खेलते देखता था. उन्हें खेलता देख कर ही मैंने क्रिकेट खेलना सीखा है. 


वैसे कोहली को आज प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. उनके रिकॉर्ड 49वें शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. मोहम्मद शमी को 2 और कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले. भारत ने 20 साल बाद किसी वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैच जीते हैं. इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 वर्ल्ड कप में 8 मैच एक के बाद एक जीते थे.