विधायकों के सम्मान पर नीतीश के सामने आए नीतीश, विधानसभा में विकास योजनाओं में तरजीह नहीं मिलने का मामला उठाया

विधायकों के सम्मान पर नीतीश के सामने आए नीतीश, विधानसभा में विकास योजनाओं में तरजीह नहीं मिलने का मामला उठाया

PATNA : बिहार विधानसभा में आज बेहद रोचक घटना क्रम देखने को मिला. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने एक और नीतीश से खड़े हो गए. दरअसल बीजेपी विधायक के नीतीश मिश्रा ने आज सरकार से ध्यानाकर्षण के जरिए ग्रामीण कार्य विभाग की योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन में विधायकों को नहीं बुलाए जाने का मामला उठाया.


नीतीश मिश्रा समेत अन्य सदस्यों की तरफ से दी गई ध्यानाकर्षण सूचना पर ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने जवाब दिया. नीतीश मिश्रा सदन में कह रहे थे कि ग्रामीण कार्य विभाग की तरफ से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिन सड़कों का शिलान्यास और उद्घाटन किया जाता है. उसकी जानकारी तक के विधायकों को नहीं दी जाती. बीजेपी विधायक ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार योजनाओं का उद्घाटन करते हैं, लेकिन स्थानीय विधायक होने के बावजूद इस बात की जानकारी नहीं होने से विधायकों का सम्मान कम होता है.


बीजेपी विधायक के इस सवाल के जवाब को लेकर कई अन्य सदस्यों ने भी सदन में आपत्ति जताई. कांग्रेस के विजय शंकर दुबे, आरजेडी के अवध बिहारी चौधरी, भाकपा माले के महबूब आलम ने भी सदन में आरोप लगाया कि उद्घाटन और शिलान्यास जैसे कार्यक्रम में विधायकों को तवज्जो नहीं दी जाती. अवध बिहारी चौधरी ने इस चर्चा के दौरान सदन में मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जवाब की मांग की. नीतीश कुमार नीतीश मिश्रा के ध्यानाकर्षण सूचना पर जवाब देने के लिए खुद सदन में उठ खड़े हुए. 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जो सदस्य आज सवाल पूछ रहे हैं. वह भी कभी मंत्री थे उनको मालूम होना चाहिए कि राज्य सरकार ने किस तरह की व्यवस्था कर रखी है. नीतीश कुमार ने कहा कि हम विधायकों का पूरा सम्मान करते हैं शिलान्यास का कार्यक्रम तभी किया जाता है जब पूरी योजना की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है. नीतीश कुमार ने सदन में यह भी कहा कि विभाग को यह निर्देश दिया गया है कि किसी भी योजना शिलान्यास ऐसे कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी का ख्याल रखा जाए.