7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू, चलेगा I.N.D.I.A का जादू या मोदी का मैजिक करेगा कमाल?

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू, चलेगा I.N.D.I.A का जादू या मोदी का मैजिक करेगा कमाल?

DESK: देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर बीते 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी। इस उपचुनाव की आज मतगणना हो रही है। सुबह 8 बजे से सभी राज्यों में मतगणना शुरू हो गई है। उपचुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी समेत कई नेता मैदान में हैं। उपचुनाव में इंडी गठबंधन का जादू चलेगा या मोदी का मैजिक फिर से काम करेगा, इसपर हर किसी की नजर है।


बिहार की एक, मध्य प्रदेश की एक, उत्तराखंड की दो, पंजाब की एक, बंगाल की चार, तमिलनाडु की एक और हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों के लिए 10 जुलाई को वोटिंग कराई गई थी। सभी सीटों पर एनडीए और इंडी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है हालांकि कहीं-कहीं निर्दलीय उम्मीदवार भी टक्कर दे रहे हैं। 13 में से अधिकतर सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं। 


लोकसभा चुनाव में कई विधायकों ने चुनाव लड़ा और जीत के बाद विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। वहीं कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद खाली हुई थीं।जिन 13 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव कराया गया है, उनमें बिहार की रूपौली, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर वेस्ट, बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, मणिकताला, तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं।


10 जुलाई को हुए उपचुनाव में सबसे अधिक 78.38 फीसद मतदान मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर हुई थी जबकि बंगाल की बागदा सीट पर 65.15 फीसद, रायगंज में 67.12 फीसद, मानिकलता सीट पर 51.39 फीसद और राणाघाट दक्षिण सीट पर 65.37 फीसद मतदान हुआ था। वहीं बिहार के रूपौली सीट पर 51.14 फीसद वोटिंग हुई थी।


वहीं हिमाचल की हमीरपुर सीट पर 65.78 फीसद, नालागढ़ में 75.22 फीसद, देहरा में 63.89 फीसद मतदान हुआ था जबकि पंजाब की जालंधन सीट पर 51.30 फीसद वोटिंग हुई थी। वहीं तमिलनाडु की विक्रवांडी सीट पर 77.73 फीसद और उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर 67.28 फीसद और बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम 47.68 वोटिंग हुई थी।