वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में दो बाघों के बीच भिडंत, एक टाइगर की मौत; दूसरा घायल

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में दो बाघों के बीच भिडंत, एक टाइगर की मौत; दूसरा घायल

BAGAHA : बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में दो बाघों के बीच वर्चस्व की जंग में एक की मौत हो गई। दरअसल,वीटीआर वन प्रमंडल एक के मंगुराहा वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 46 में एक नर व्यस्क बाघ का शव मिला है। टाइगर की मौत की खबर सुनते ही वन विभाग की बेचैनी बढ़ गई है। वनकर्मियों की पेट्रोलिंग के दौरान बाघ का शव देखा गया।


वहीं, घटना के बाद वनकर्मियों की टीम ने इसकी सूचना वनक्षेत्र कार्यालय एवं वरीय अधिकारियों की दी। सूचना मिलते ही सीएफ डीएफओ के नेतृत्व में डाक्टर एवं बॉयोलॉजिस्ट के साथ रेंजर एवं वनकर्मियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची और बाघ की मौत की जांच पड़ताल मे जुट गई। यह घटना वन क्षेत्र के अमहवा की  है .यहां दो बाघ के बीच क्षेत्रीय संघर्ष हुआ था जिसमें एक की मौत हो गई है।  


इसके अलावा वन विभाग की टीम ने दूसरे बाघ की तलाश में जुटी है उस बाघ के भी घायल होने की आशंका जताई जा रही है। वन विभाग की टीम दोनों बाघ के बीच की लड़ाई को 'टेरिटोरियल फाइट' बता रही है। सीएफ ने बताया कि बाघ के शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है। पोस्मार्टम रिपोर्ट आने के बाद कुछ कहा जा सकता है। 


इस घटना को लेकर सीएफ नेशामणी ने बताया है कि दो बाघ के बीच क्षेत्र के वर्चस्व को लेकर हिंसक लड़ाई वन क्षेत्र में होते रहता है। यह लड़ाई इतनी हिंसक कभी कभी हो जाती है जिसमें एक बाघ को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है। लड़ाई में अगर दूसरा बाघ भी घायल हो जाता है तो उसकी भी कभी कभी मौत हो जाती है। ऐसे में वन विभाग की टीम दूसरे बाघ की तलाश में जुटी हुई है जिससे उससे जख्मों का इलाज समय से किया जा सके और उसे बचाया जा सके। घायल अवस्था में अगर बाघ कहीं चला गया तो उसकी भी मौत हो सकती है। 


आपको बताते चलें कि, वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघ की संख्या 50 से अधिक हो गई है, लेकिन बढ़ते बाघ की संख्या के साथ-साथ बाघ के बीच क्षेत्रीय संघर्ष वन विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। सीएफ ने बताया कि दो दिन से बारिश हो रही है। इसी बीच यह घटना घटी है। डॉक्टरों की टीम बाघ के शव का पोस्टमार्टम करने में जुट गई है। बाघ का अंतिम संस्कार किया जाएगा. वन विभाग की टीम ने लगतार बाघों पर निगरानी रख रही है।