उपचुनाव में नीतीश का जबरदस्त विरोध: बेरोजगार युवकों ने किया भारी हंगामा, मंच से CM बोले... 15-20 गो है, ई सब को उछलने दीजिये

उपचुनाव में नीतीश का जबरदस्त विरोध: बेरोजगार युवकों ने किया भारी हंगामा, मंच से CM बोले... 15-20 गो है, ई सब को उछलने दीजिये

PATNA : बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए अब महज कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. 30 अक्टूबर को तारापुर और कुशेश्वरस्थान सीट पर वोटिंग होने वाली है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी चुनावी मैदान में उतर गए हैं. मंगलवार को तारापुर और कुशेश्वरस्थान में चुनाव प्रचार करने पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री को बेरोजगार युवकों की नाराजगी भी झेलनी पड़ी. तारापुर में सीएम को विरोध का सामना करना पड़ा.


मंगलवार को तारापुर विधानसभा क्षेत्र के संग्रामपुर प्रखंड अंतगर्त टेटिया बाजार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनाव प्रचार करने पहुंचे. उन्होंने अपने उम्मीदवार राजीव कुमार सिंह के पक्ष में चुनाव प्रचार किया और लोगों से उनके पक्ष में मतदान करने की अपील की. लेकिन इस दौरान सीएम को बेरोजगार युवकों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ा. 


दरअसल जैसे ही टेटिया बाजार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंच पर भाषण देना शुरू किये, इस दौरान मंच के सामने सुरक्षा घेरे के पास दर्जभर युवक हंगामा करने लगे. वे सरकार के विरोध में नारेबाजी करने लगे. सीएम नीतीश का विरोध कर रहे छात्रों के साथ में तख्तियां थीं. जिसपर "19 लाख रोजगार कब मिलेगा नीतीश सरकार?" और "युवा पर दीजिये ध्यान बेरोजगारी से है परेशान" जैसे नारे लिए हुए थे. ये बेरोजगार युवक मंच के पास सीएम नीतीश के सामने अपना विरोध प्रकट कर रहे थे.


युवक नीतीश के सामने 19 लाख रोजगार देने के वादे का हिसाब मांग रहे थे. इस दौरान सीएम की सुरक्षा में लगी पुलिस ने मंच के सामने हंगामा कर रहे युवकों को समझाने की कोशिश की. लेकिन जैसे ही पुलिसवाले आगे बढे मंच से सीएम नीतीश ने कहा कि "ई सबको हल्ला करने दीजिये. छोड़ दीजिये. कुछ मत कीजिये. ई 15-20 गो लड़का हल्ला कर रहा है. उछल-सउछल के. हल्ला करने दीजिये. जो हल्ला करने के लिए आया. हमने कहा कि कागज़ है हम देख लेंगे. पढ़ लेंगे. और जो भी जरूरी चीज होगा. अगर कोई कमी है तो हम उसको पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. लेकिन कौन लोग किसको भेज देता है. हमको इसकी चिंता नहीं है. हमारा विश्वास काम करने में है."



इस दौरान मुखयमंत्री नीतीश कुमार ने जनता को एक बार फिर से जंगलराज की याद दिलाई और लोगों से कहा कि पुराने दिनों को भूलियेगा नहीं. याद कीजिये कि पति-पत्नी के राज में क्या हुआ था. बीते दिन तेजस्वी ने इसी विधानसभा में यह कहा था कि कल सीएम आएंगे और पुराने दिनों की याद दिलाएंगे लेकिन आप उनके झांसे में नहीं आइयेगा. चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि "जब मौका मिला पति-पत्नी को 15 साल राज करने का तो सबसे ज्यादा व्यवसायियों और डॉक्टरों को बिहार से भागना पड़ा. ये माहौल था. कई लोग बिहार से बाहर कमाने चले गए. आपने हर बार हमपे भरोसा किया और हमने काम किया. पहले बहुत बुरा हाल था. कितने बच्चे स्कूल जा पाते थे? आज सोशल मीडिया के माध्यम से तरह-तरह की बाते की जा रही हैं. पुरानी बातों को भुलाकर नई-नई बातें कही जा रही हैं. लेकिन आप पुरानी बातों को भुलाइयेगा नहीं."



मुख्यमंत्री ने कहा कि "हमने लड़कियों के लिए साइकिल योजना की शुरुआत की. एक समय तो राजधानी पटना में भी लड़कियां साइकिल चलाते नहीं दिखती थीं. फिर बाद में हमने लड़कों के लिए भी साइकिल योजना की शुरुआत की. आज सरकार सबके लिए इंतजाम कर रही है. बच्चे स्कूल पढ़ने जा रहे हैं. इसी तरह महिलाओं, एससी-एसटी और अल्पसंख्यकों के लिए सरकार काम कर रही है."



सीएम नीतीश ने कहा कि "हमारी सरकार ने महिलाओं के लिए काफी काम किया है. आज पंचायत चुनाव में देख लीजिये कितनी महिलाएं कड़ी हैं. महिलाओं के लिए पंचायत चुनाव और नगर निकाय चुनाव में 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की. आज महिलाएं कितनी सक्रीय हुई हैं, देख लीजिये. इनलोगों को 15 साल काम करने का मौका मिला था लेकिन इन्होंने क्या काम किया? आज हम जीविका समूह चलाते हैं. जीविका से एक करोड़ 26 लाख महिलाएं जुड़कर काम कर रही हैं. आज वो लोगों की मदद कर रही हैं. परिवार का कल्याण कर रही हैं. इन्होंने क्या किया था, वो हिसाब दें."


उन्होंने कहा कि "हमें पुलिस में महिलाओं को आरक्षण देकर नौकरी दी. एससी-एसटी और ईबीसी के लिए काफी काम किया. अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए भी हमने काफी काम किया. भूल गए कि आप ही के बगल में भागलपुर में क्या हुआ था. हमने शुरू से कहा है कि जनता की सेवा करना हमारा धर्म है. बाकी आप लोग पुराने दिन को भूलियेगा मत. हमलोग काम करते रहेंगे. आपने ही मेवालाल चौधरी को जिताया था, उसी तरह राजीव कुमार सिंह को भी अपना प्यार और समर्थन देकर भारी मतों से जिताइये."


नीतीश ने गिनवाई अपनी उपलब्धियां - 


1. संग्रामपुर में प्रखंड और अंचल कार्यालय का निर्माण कराया जा रहा है.


2. यहां ई किसान भवन बनाया गया है.


3. संग्रामपुर और बघुनिया में पावर सब-स्टेशन बनाया गया है. 


4. ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा यहां 50 सड़कों का निर्माण कराया गया है.


5. अति पिछड़ा कन्या छात्रावास के लिए यहां 5 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है. 


6. तारापुर विधानसभा में हर घर नल का जल पहुंचाया गया. तारापुर में 729 वार्ड हैं, जिसमें 725 वार्डों में हर घर नल का जल पहुंचाया जा चुका है. सिर्फ चार वार्ड में काम तेजी से चल रहा है और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जायेगा.


7. अब हर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी पहुंचाएंगे.


8. इसी तरह हर घर पक्की गली और नाली का निर्माण कराया गया है.