टॉपर्स को सम्मानित करेगी हेमंत सरकार, कैश के साथ-साथ मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्ट फोन

टॉपर्स को सम्मानित करेगी हेमंत सरकार, कैश के साथ-साथ मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्ट फोन

RANCHI: झारखंड सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का फैसला लिया है। हेमंत सरकार पिछले सैक्षणिक सत्र यानी मार्च 2022 में JAC, CBSE और ICSC में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड रैंक हासिल करने वाले 68 छात्र-छात्राओं को सम्मानित करेगी। सरकार बच्चों को कैश के साथ साथ लैपटॉप और मोबाइल फोन भी देगी।


दरअसल, पिछले शैक्षणिक सत्र में JAC,CBSE और ICSC में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले बच्चों को झारखंड सरकार सम्मानित करेगी। कुल 68 बच्चों को इसी मार्च में सरकार सम्मानित करेगी। इसको लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले बच्चों को क्रमशः 3 लाख, 2 लाख और 1 लाख का नकद पुरस्कार मिलेगा।


इसके साथ ही साथ सम्मानित होने वाले छात्रा-छात्राओं को 60,000 रुपये का लैपटॉप और 20,000 रुपए का मोबाइल भी दिया जाएगा। बता दें कि हेमंत सरकार ने सत्ता में आने के बाद ही नकद पुरस्कार देने की घोषणा कर दी थी लेकिन गुरुवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने फैसला लिया है कि सम्मानित होने वाले बच्चों को सरकार नकद राशि के साथ साथ लैपटॉप और मोबाइल फोन भी देगी।