टोक्यो पैरालिंपिक : शूटिंग में मनीष ने जीता गोल्ड, सिंहराज ने सिल्वर पर किया कब्ज़ा

टोक्यो पैरालिंपिक : शूटिंग में मनीष ने जीता गोल्ड, सिंहराज ने सिल्वर पर किया कब्ज़ा

DESK : टोक्यो पैरालिंपिक के 11वें दिन भारत ने एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है. शूटिंग में एसएच-1 कैटेगिरी0 के 50 मीटर एयर पिस्टल में मनीष नरवाल ने गोल्ड और सिंहराज अधाना ने सिल्वर मेडल जीत लिया है. इनके अलावा बैडमिंटन में एसएल-4 में नोएडा के डीएम सुहास यतिराज भी फाइनल में पहुंच गए हैं और उन्होंने भारत के लिए एक और मेडल पक्का कर लिया है.

बता दें कि 19 साल के शूटर मनीष नरवाल ने पुरुषों के 50 मीटर पिस्टल इवेंट में देश को स्वर्ण पदक दिलाया है. इसी इवेंट का सिल्वर मेडल भी भारत के नाम रहा है. भारत के लिए सिल्वर मेडल पर सिंघराज अधाना ने कब्जा किया है. मनीष और सिंघराज के बीच गोल्ड मेडल की जबरदस्त फाइट हुई, जिसमें 19 साल के भारतीय शूटर ने बाजी मार ली. मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत को उसका तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है.

P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएस-1 फाइनल में मनीष नरवाल ने 218.2 का स्कोर कर पहला स्थान हासिल किया. सिंहराज (216.7) दूसरे स्थान पर रहे. ये दोनों पैरा शूटर्स फरीदाबाद के हरने वाले हैं. क्वालिफिकेशन में सिंहराज 536 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थे, जबकि मनीष नरवाल (533) सातवें नंबर पर रहे थे.



मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 15 पदक जीते हैं. भारत के खाते में अब 3 स्वर्ण, 7 रजत और 5 कांस्य पदक हैं. यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे.