टीचर बहाली के दूसरे चरण के लिए आज से भरे जाएंगे फॉर्म,यहां देखें एग्जाम पैटर्न से जुड़ी बातें

टीचर बहाली के दूसरे चरण के लिए आज से भरे जाएंगे फॉर्म,यहां देखें एग्जाम पैटर्न से जुड़ी बातें

PATNA : बिहार शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण शुरू हो गया है। 10 नवंबर से अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आज से आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध होगा। इसमें अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन में दर्ज सूचना से संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। आवेदन में स्नातक, स्नातकोत्तर, सीटीईटी, एसटीईटी आदि के सर्टिफिकेट अपलोड करना है।


 दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग के तरफ से आयोजित बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का ऐलान 3 नवंबर को ही कर दिया गया था। जिसमें कहा गया था कि अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करने के बाद 10 नवंबर से अपना फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे में रजिस्ट्रेशन के समय अभ्यर्थियों की व्यक्तिगत, योग्यता व आहर्ता से संबंधित जानकारी मांगी गई है। इसके बाद परीक्षा शुल्क का लिंक प्राप्त होगा। यह दोनों प्रक्रिया पांच नवंबर से प्रारंभ है।  



इसके बाद अब 10 नवंबर से आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध होगा। इसमें अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन में दर्ज सूचना से संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। आवेदन में स्नातक, स्नातकोत्तर, सीटीईटी, एसटीईटी आदि के सर्टिफिकेट अपलोड करना है। तीनों चरण की प्रक्रिया पूरी होने पर ही आवेदन को पूर्ण माना जाएगा। शुल्क जमा कर अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया को कतई पूर्ण नहीं मानें। तीनों चरण की प्रक्रिया पूरी करने पर ही वह परीक्षा में शामिल होंगे। 


वहीं, 2023 की एसटीईटी में क्वालीफाई अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट अभी जारी नहीं किया गया है। ऐसी स्थिति में आयोग ने स्पष्ट किया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से अभ्यर्थी को आवंटित यूनिक आईडी अपलोड करेंगे। सर्टिफिकेट प्राप्त होने पर अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की किसी भी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को यूनिक आईडी आवंटित किया जाता है। यदि कोई परीक्षार्थी एक से अधिक परीक्षाओं में शामिल होते हैं तो उनका यूनिक आईडी सभी परीक्षाओं में एक ही होगा।