स्पेशल स्टेटस पर BJP ने JDU को फंसाया, ललन सिंह के सामने संजय जायसवाल का बड़ा दांव

स्पेशल स्टेटस पर BJP ने JDU को फंसाया, ललन सिंह के सामने संजय जायसवाल का बड़ा दांव

PATNA : बिहार एनडीए में सियासी दांवपेच का दौर जारी है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से लेकर बिहार विधान परिषद चुनाव तक में सीट शेयरिंग के मसले पर बीजेपी और जेडीयू के बीच ठनी हुई नजर आई. लेकिन इस बीच जेडीयू ने हर बार विशेष दर्जे के सवाल को उठाकर बीजेपी को बैकफुट पर धकेलने का प्रयास किया. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार से बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की मांग कर रहे हैं. 


जेडीयू ने अब प्रधानमंत्री को कोट करते हुए बजाब्ता एक गाना भी तैयार करवाया है. बिहार या किसी दूसरे राज्य को स्पेशल स्टेटस देना फिलहाल मोदी सरकार के बस की बात नहीं. केंद्र सरकार इस मसले पर संसद तक में स्थिति स्पष्ट कर चुकी है. लेकिन इसके बावजूद जेडीयू लगातार इस सवाल को उठाकर बिहार में अपने ही सहयोगी दल को असहज कर रहा है. ऐसे में अब बीजेपी ने स्पेशल स्टेटस के मसले पर जेडीयू को फंसा दिया है. 


ललन सिंह की तरफ से एक बार फिर बिहार को विशेष दर्जे की मांग किए जाने के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि अगर बिहार को कुछ मिलता है तो हमें खुशी होगी. लेकिन यह बात किसी को नहीं भूलना चाहिए कि आंध्र प्रदेश के बंटवारे के वक्त जो वादा किया गया था उसे कांग्रेस की सरकार भी पूरा नहीं कर पाई. स्पेशल स्टेटस आंध्र प्रदेश को दिया जाना था लेकिन राष्ट्रीय विकास परिषद के नियमों के कारण यह सुविधा आंध्र प्रदेश को नहीं मिल पाई. ऐसे में अगर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष वाकई बिहार को स्पेशल स्टेटस दिलाना चाहते हैं तो उन्हें देश के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सहमति बनानी चाहिए.


ललन सिंह को अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सहमति बनाने की सलाह देकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने बड़ा सियासी दांव चल दिया है. दरअसल, स्पेशल स्टेटस के मुद्दे पर अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग राय है. ऐसे में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सहमति बनाना एक टेढ़ी खीर है. देखा जाए तो बीजेपी ने जेडीयू नेतृत्व को यह सलाह देकर एक ऐसा टास्क दे दिया है जो कभी भी पूरा नहीं होने वाला. स्पेशल स्टेटस के मसले पर अब तक जेडीयू से खेलती रही बीजेपी ने आखिरकार इसका काट निकाल लिया है.




दरअसल, जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग दुहराई है. हैशटैग ‘देश के प्रधान-बिहार पर दें ध्यान' के साथ जदयू अध्यक्ष ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना जरूरी है. इस तरह इस बार उन्होंने सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ललकार दिया है. ललन सिंह ने इसको लेकर दो ट्वीट किये हैं, जिसमें उनके वीडियो भी है.



ललन सिंह ने लिखा है कि केंद्र सरकार से बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग बिहारवासी कोई भीख या कर्जा में नहीं मांग रहे हैं, बल्कि अपना हक मांग रहे हैं. बिहारवासियों के हक की आवाज़ हमलोग सड़क से सदन तक उठाते रहेंगे. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलने से विकासोन्मुख योजनाओं में वित्तीय सहायता मिलेगी तभी बिहार राष्ट्रीय औसत के विकास दर को छू पाएगा.