सोशल मिडिया पर तेजी से वायरल हुआ सिपाही भर्ती का फर्जी नोटिफिकेशन, आयोग ने लिया बड़ा निर्णय

सोशल मिडिया पर तेजी से वायरल हुआ सिपाही भर्ती का फर्जी नोटिफिकेशन, आयोग ने लिया बड़ा निर्णय

PATNA : पिछले दिनों सोशल मीडिया पर केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के नाम से एक नोटिफिकेशन तेजी से वायरल हो रहा। इस नोटिफिकेशन में बताया जा रहा है कि केंद्रीय चयन पर्षद  पर ने बिहार पुलिस में 21391 पदों के लिए अपने तीन चरणों में जी परीक्षा को कैंसिल कर दिया है अब उसकी नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यह पत्र केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के नाम से वॉट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके बाद  फर्स्ट बिहार ने भी इस पत्र की पड़ताल की तो पाया गया कि यह पत्र फर्जी है और इसमें जो तारीख बताई गई है वह कहीं से भी सही नहीं है।


फर्स्ट बिहार की टीम ने जब केंद्रीय चयन पर्षद के सूत्रों से इसको लेकर जानकारी ली तो यह पाया गया कि केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है और न ही नई परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की गई है। इसके बाद इसकी पुष्टि खुद केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) OSD राजकिशोर बैठा ने की है। राजकिशोर ने इसकी पुलिस से जांच कराने की बात कही है।


पत्र में लिखा है 

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार पुलिस/ बिहार सैन्य पुलिस एवं अन्य इकाइयों में सिपाही के 21,391 पदों पर सीधी नियुक्ति हेतु जारी किए गए विज्ञापन में अभ्यर्थियों की पहली लिखित परीक्षा 26 नवंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। दूसरी लिखित परीक्षा 3 दिसंबर 2023 और तीसरी लिखित परीक्षा 10 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। इसमें पहली पाली का समय सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली का समय 15 से 17 बजे तक दिया हुआ है। परीक्षार्थियों को विश्वास दिलाने के लिए इस फर्जी नोटिफिकेशन में विज्ञापन संख्या 1/2023 का भी जिक्र किया गया है।


वहीं, जो नोटिफिकेशन सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंच रहा है, वह देखने में बिल्कुल ओरिग्नल की तरह लग रहा है। यह नोटिफिकेशन देखने में बिल्कुल वैसा ही है, जैसा केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बोर्ड जारी करता है। उसमें लिखे कंटेंट भी मिलते-जुलते दिख रहे हैं, लेकिन ध्यान देने वाली पहली बात यह है कि नोटिफिकेशन के दूसरे पन्ने पर केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अध्यक्ष का सिग्नेचर नहीं है। सिग्नेचर वाली जगह पूरी तरह से खाली है। उसके नीचे में सिर्फ तारीख, ज्ञापांक नंबर 15 और पर्षद का पूरा पता लिखा हुआ है।


दूसरी बात ये है कि लोगों के पास जो नोटिफिकेशन केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के नाम पर पहुंचा है, वो 4 पन्ने का है। पहले दो पन्ने में परीक्षा की नई तारीख, उसका शेड्यूल और एडमिट कार्ड की जानकारियों के साथ OMR शीट के सैंपल को वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। जबकि, तीसरा पन्ना OMR शीट का सैंपल और चौथा पन्ना इंस्ट्रक्शन वाला है। जबकि सूत्र ने बताया कि परीक्षा के नोटिफिकेशन के साथ कभी भी OMR शीट की सैंपल कॉपी जारी नहीं की जाती है। अब सवाल अब ये उठ रहा है कि शातिरों के पास ये सैंपल कॉपी आई कहां से?


उधर, जब फर्स्ट बिहार ने इस मामले पर केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अधिकारियों से बात की तो उन्होंने इस नोटिफिकेशन को पूरी तरह से फर्जी बताया है। OSD राजकिशोर बैठा के अनुसार सिपाही बहाली के कैंसिल हुए तीनों चरणों की परीक्षा की नई तारीखों का कोई ऐलान नहीं हुआ है। ये फर्जी नोटिफिकेशन किसने और किस मकसद से वायरल किया है? इस पूरे प्रकरण की पुलिस में कंप्लेन की जाएगी और इसकी जांच कराई जाएगी।


आपको बताते चलें कि, केंद्रीय चयन पर्षद ने 3 अक्टूबर को सिपाही भर्ती की सभी परीक्षा को रद्द कर दिया था। इसमें 1 अक्टूबर को हुई दोनों पालियों की परीक्षा के साथ-साथ 7 और 15 अक्टूबर का होने वाली परीक्षा शामिल है। परीक्षा रद्द होने के बाद से ही ये नोटिफिकेशन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एक अक्टूबर को बिहार सिपाही परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई है। केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से 21391 सिपाहियों की बहाली के लिए परीक्षा माफिया ने करोड़ों का खेल किया था।