CPI(M) नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली AIIMS में ली आखिरी सांस

CPI(M) नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली AIIMS में ली आखिरी सांस

DELHI: इस वक्त की दुखत खबर देश की सियासत से निकलकर सामने आ रही है। सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का निधन हो गया है। सांस लेने में दिक्कत होने के बाद उन्हे दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था।


सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी की तबीयत बिगड़ने के बाद बीते 10 सितंबर को दिल्ली एम्स के आईसीयू में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। आईसीयू में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। निमोनिया की शिकायत होने के बाद उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।


दिल्ली एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम येचुरी के हालात पर नजर बनाए हुए है। सीपीआई(एम) की तरफ से जारी बयान में बताया गया था कि डॉक्टरों की टीम सीताराम येचुरी के इलाज में लगी हुई है और उनकी हालत इस समय गंभीर है और आखिरकार गुरुवार को इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।


सीताराम येचुरी का जन्म 1952 में चेन्नई में तेलगु ब्राह्मण परिवार में हुआ था। येचुरी के पिता आंध्र प्रदेश में इंजीनियर थे और उनकी मां भी सरकारी अधिकारी थीं। साल 1975 में सीताराम येचुरी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य बने थे। जेएनयू में पढाई के दौरान वह छात्र राजनीति में आए थे। वह तीन बार जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहे थे। सीताराम येचुरी लेफ्ट के बड़े नेता थे और सीपीआई (एम) के पोलित ब्यूरो सदस्य भी  थे।