शिक्षक बहाली के लिए BPSC ने जारी किया विज्ञापन, 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर होगी बहाली

शिक्षक बहाली के लिए BPSC ने जारी किया विज्ञापन, 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर होगी बहाली

PATNA: शिक्षक अभ्यर्थियों से जुड़ी पटना से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। बीपीएससी ने शिक्षक बहाली के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। एक लाख 70 हजार 461 पदों पर शिक्षक बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। नियोजित शिक्षकों के विरोध के बीच बिहार लोक सेवा आयोग ने इसे जारी किया है।


बिहार लोक सेवा आयोग ने जो विज्ञापन जारी किया है उसके अनुसार आवेदन ऑनलाइन भरना होगा। 15 जून 2023 से ऑनलाइन आवेदन अभ्यर्थी भर सकते हैं। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2023 रखा गया है। शिक्षक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया को आयोग के वेबसाइट पर जाकर समझ सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले दिशा निर्देश को अच्छे से समझ ले फिर आवेदन भरे। जो भारतीय नागरिक और बिहार के स्थायी निवासी होगे वही यह आवेदन भर सकते हैं।


बिहार में होने वाली शिक्षकों की बहाली को लेकर बीपीएससी ने विज्ञापन आज देर शाम जारी कर दिया है। बीपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति कक्षा एक से लेकर बारहवीं तक के लिए शिक्षक के रूप में होगी। पटना में मीडिया से बातचीत करते हुए बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती के लिए बने  सिलेबस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। 


प्राथमिक शिक्षकों के लिए जो सिलेबस पहले थे, वही आज भी है। उन्होंने यह क्लीयर कर दिया है कि बीपीएसपी अगस्त महीने में परीक्षा लेगी और दिसंबर तक रिजल्ट जारी कर दिये जाएंगे। सब कुछ ठीक रहा तो साल के अंत तक सफल अभ्यर्थियों को जॉइनिंग लेटर भी दे दिया जाएगा। 


बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कल जो हम लोगों की बैठक हुई वो सार्थक हुई सभी बिदुओं पर चर्चा हुई। आयोग और विभाग का कार्य क्षेत्र अलग-अलग है और हम लोग अपने कार्य क्षेत्र के अनुरूप काम करते हैं किसी तरह का कोई मतांतर नहीं है। अतुल प्रसाद ने कहा सभी मुद्दों पर चर्चा हो गई है कुछ मुद्दे जो थे उसका निर्णय शिक्षा विभाग को ही करना था। 


उन्होंने बताया कि सिलेबस का विस्तार नहीं हुआ है, प्राइमरी टीचर के सिलेबस वही है, जो वो पढ़ाते हैं हालांकि कुछ बदलाव किए गए है। प्राथमिक विद्यालय के लिए एससीईआरटी का सिलेबस होगा। मेधा सूची मेन पेपर पर तैयार होगा। भाषा के प्राप्तांक पर मेधा सूची नहीं बनेगी। वही एक पद के लिए एक ही मेन पेपर होगा। मेन पेपर में 120 नंबर के प्रश्न होंगे। 


अतुल प्रसाद ने बताया की शिक्षक बहाली में CTET 23 अपीयरिंग कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकेंगे। आवेदकों की एक और मांग थी कि जो अपीयरिंग उम्मीदवार हैं उनको भी मौका मिलना चाहिए। जिसे लेकर कहा गया है कि जो अपीयरिंग उम्मीदवार हैं, उनके लिए 31 अगस्त 2023 तक मौका दिया जायेगा। 


इसमें डीएलएड और बीएड दोनों के ही अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा लेकिन आयोग द्वारा मांगे जाने पर अपियारिंग आवेदकों को अपनी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों को दिखाना होगा। अतुल प्रसाद ने कहा कि मेन पेपर 150 की जगह 120 अंक का होगा जबकि भाषा 100 नंबर का होगा। कटऑफ डेट 31 अगस्त 2023 होगा।


वहीं निगेटिव मार्किंग को लेकर हो रहे संशय पर उन्होंने कहा कि इसे लेकर कोई मतांतर नहीं है, मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग रहेगी।  विज्ञापन जारी होने के करीब दो सप्ताह बाद आवेदकों को रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा। अतुल प्रसाद ने कहा कि परिणाम को जारी करने में आयोग ज्यादा वक्त नहीं लेगा और 2 से 3 माह में परिणाम को जारी कर दिये जाएंगे।