शिक्षा विभाग ने 5 मोबाइल नंबर किया जारी : अब इन whatsapp नंबर पर आमलोग कर सकेंगे शिकायत : नए अपर मुख्य सचिव करेंगे समस्या का हल

शिक्षा विभाग ने 5 मोबाइल नंबर किया जारी : अब इन whatsapp नंबर पर आमलोग कर सकेंगे शिकायत : नए अपर मुख्य सचिव करेंगे समस्या का हल

PATNA : बिहार सरकार ने 13 जून को10 वरीय IAS अधिकारियों का तबादला किया था। जिसमें आइएएस केके पाठक का भी ट्रांसफर कर दिया गया है। शिक्षा विभाग से हटाकर उन्हें राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। वही डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। शिक्षा विभाग को संभालते ही नए अपर मुख्य सचिव एक्शन में हैं। शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए वह दिन रात लगे हुए हैं। एसीएस डॉ. एस सिद्धार्थ आए दिन नये-नये फैसले ले रहे हैं। अब उन्होंने आमलोगों के लिए 5 मोबाइल नंबर जारी कर दिये हैं। 


अब शिक्षा विभाग से जुड़ी समस्याओं का निपटारा व्हाट्सएप के जरीये किया जाएगा। इन व्हाट्सएप नंबर पर लोग अपनी समस्याएं लिखकर, फोटो और वीडियो के साथ भेज सकेंगे। डॉ. एस सिद्धार्थ इन व्हाट्सएप नंबर पर आई शिकायतों का समाधान निकालेंगे। शिक्षा विभाग ने 5 मोबाइल नंबर आमलोगों की शिकायत दर्ज करने को जारी किया है। 


शिक्षा विभाग में 5 नए स्मार्ट फोन खरीदे गये हैं। जो अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर से चलेगा। पांचों मोबाइल नंबर का एक्सेस अपर मुख्य सचिव के पास होगा। शिक्षा विभाग का व्हाट्सएप नंबर 9229206201, 9229206202, 9229206203, 9229206204 और 9229206205 है। जिसका उपयोग स्कूलों की मॉनिटररिंग के लिए किया जाएगा। 


बता दें कि स्कूलों के इंस्पेक्शन की जवाबदेही अधिकारियों पर है लेकिन नये अपर मुख्य सचिव ने आमलोगों को इंस्पेक्शन की मॉनिटरिंग का जिम्मा सौंपा है। अब आम लोग स्कूलों में व्याप्त समस्याओं जैसे शिक्षकों की कमी, टीचर के स्कूल नहीं आने, मिड डे मील बच्चों को नहीं मिलने, स्कूल में बिजली कनेक्शन नहीं होने, शौचालय और पंखे की कमी, साफ-सफाई समेत कई अन्य शिकायतों को सीधे शिक्षा विभाग के इन व्हॉट्सएप नंबर पर भेज सकेंगे। वही इस समस्या का निदान एस सिद्धार्थ निकालेंगे। अपर मुख्य सचिव ने लोगों से वीडियो और फोटो भेजने की भी अपील की है।


शिक्षा अपर मुख्य सचिव ने शिकायतों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई है। व्हाट्सएप नंबर 9229206201 पर स्कूल के आधारभूत संरचना जैसे स्कूल भवन, पंखे, निर्माण कार्य की गुणवत्ता, बेंच डेस्क की कमी, शौचालय की कमी, पेयजल की कमी, बिजली समस्या, चारदीवारी से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं।


व्हाट्सएप नंबर 9229206202 पर समय पर स्कूल नहीं खुलने, शिक्षक और हेडमास्टर के लेट स्कूल पहुंचने, रूटीन के मुताबिक क्लास नहीं चलने, कंप्यूटर लैब की समस्या और स्कूल में खेल सामग्री उपलब्ध नहीं रहने की शिकायत की जा सकती है। वही मोबाइल नंबर 9229206203 पर मध्यान भोजन योजना से जुड़ी समस्याओं जैसे थाली की कमी, किचेन में शेड नहीं होना, गैस सिलेंडर और चूल्हा नहीं होगा, शुक्रवार को अंडा और मौसमी फल नहीं मिलना और किचन की साफ-सफाई से जुड़ी शिकायतें की जा सकती है।


वही कॉलेज और यूनिवर्सिटी से जुड़ी शिकायतें इस मोबाइल नंबर 9229206204 पर कर सकते हैं। वही मोबाइल नंबर 9229206205 पर साइकिल, पोशाक, छात्रवृति, किताब-कॉपी समेत अन्य तरह की शिकायतें की जा सकेगी। इन पांचों व्हाट्सएप नंबर पर आम लोग अपनी समस्या फोटो और वीडियो के साथ भेजेंगे और यह मैसेज सीधे तौर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पास पहुंचेगा और इस समस्या का निपटारा खुद एसीएस डॉ. एस सिद्धार्थ करेंगे। 


इस व्यवस्था के तहत लोगों की समस्याओं का तुरंत निदान निकाला जाएगा। ये व्हाट्सएप मोबाइल नंबर आने वाले दिनों में लोगों के लिए बहुत कारगर साबित होगा। इन व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर आप स्कूलों की बदहाल स्थिति को ठीक करवा सकते हैं और स्कूल की शिक्षा व्यवस्था को भी दुरुस्त कर सकते हैं।