शराब माफियाओं के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई: बिहार समेत 5 राज्यों में छापे, मिले कई अहम सुराग

शराब माफियाओं के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई: बिहार समेत 5 राज्यों में छापे, मिले कई अहम सुराग

PATNA : बिहार में शराबबंदी कानून लागू है। बिहार का मुख्यमंत्री लगातार अवैध शराब कारोबारियों पर एक्शन लेते हुए नजर आते हैं। राज्य की पुलिस भी अवैध कारोबारियों पर नियंत्रण को लेकर छापेमारी अभियान चलाती रहती है। इस बीच अब जो एक ताजा मामला निकल कर सामने आ रहा है उसके मुताबिक ईडी ने शराब माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी की तरफ से बिहार, उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में छापेमारी कर अवैध शराब का कारोबार करने वालों को अरेस्ट किया गया है।


मिली जानकारी के अनुसार, ईडी ने शराब कारोबारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने कुल 5 राज्यों में छापेमारी की, जिसमें कार्रवाई बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश शामिल है। जिन ठिकानों पर छापेमारी हुई, वो बिहार के जेल में बंद देश के बड़े शराब कारोबारियों व माफियाओं में शामिल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के रहने वाले सुनील भारद्वाज, जेल में ही बंद व अरुणाचल प्रदेश कर रहने वाले इसके पार्टनर फुंसो दोरजी करीमी और इन दोनों के सिंडिकेट से जुड़े समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर के रहने वाले वीडियो राय के बताए जा रहे हैं। सुनील और दोरजी को पिछले साल मद्य निषेध इकाई ने गिरफ्तार किया था।


बताया जा रहा है कि, ईडी को अपनी छापेमारी के दौरान अवैध लेनदेन एवं संपत्ति से जुड़े कागजात समेत अन्य कई अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं। बड़ी संख्या में बैंक खाते और इनमें लेनदेन से जुड़ी जानकारी भी मिली है। वीडियो राय अभी फरार चल रहा है। इससे पहले ईडी ने 2022 में सुनील और दोरजी के खिलाफ छानबीन शुरू की थी। ED को अपनी कार्रवाई के दौरान इन तीनों के खिलाफ बड़े स्तर पर मनी ट्रेल के एविडेंस मिले हैं। एक-दूसरे के बीच करोड़ों रुपए के अवैध ट्रांजेक्शन का भी एविडेंस मिला है। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर ED की तरफ इसको लेकर कुछ नहीं नहीं कहा गया है। 


आपको बताते चलें कि, बिहार में अवैध तरीके से शराब की सप्लाई करने के मामले में पुलिस की मद्य निषेद्य इकाई की टीम ने गुवाहाटी में पिछले साल 25 नवंबर को छापेमारी की थी। एक होटल से सुनील भारद्वाज और उसके पार्टनर फुंसो दोरजी करीमी को गिरफ्तार किया था। पहले इन्हें पटना लाया गया था। इसके बाद इन्हें औरंगाबाद जेल में रखा गया। फिर पटना के फुलवारी शरीफ जेल में रहे। अब ये दोनों शराब माफिया बेगूसराय के जेल में बन्द हैं। इन दोनों के ऊपर बिहार में कुल 22 FIR दर्ज हैं।