शिबू जा सकते हैं राज्यसभा, खाली हो रही है दो सीटें, सीएम हेमंत के भाई बसंत को दुमका से लड़ाने की तैयारी

शिबू जा सकते हैं राज्यसभा, खाली हो रही है दो सीटें, सीएम हेमंत के भाई बसंत को दुमका से लड़ाने की तैयारी

RANCHI: जेएमएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन को राज्यसभा भेजने की तैयारी की जा रही है. इसको लेकर रणनीति बनाई जा चुकी है. झारखंड में राज्यसभा की दो सीटें खाली हो रही है. इसी में सोरेन को सेट करने की तैयारी कर ली गई है. 2019 लोकसभा चुनाव में शिबू सोरेन दुमका से लोकसभा का चुनाव हार गए थे. उनको भाजपा के सुनील सोरेन ने करीब 44 हजार वोटों से हराया था. शिबू 76 साल के उम्र में भी वह राजनीति में एक्टिव रहना चाहते हैं. वह जेएमएम के संस्थापक हैं.

विधानसभा चुनाव मिली है शानदार जीत

झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम को शानदार जीत मिली है. यही नहीं जेएमएम के साथ लड़ने वाली पार्टियों को भी जीत मिली है. विधानसभा चुनाव में जेएमएम ने 43, कांग्रेस ने 31 और राजद ने 7 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. जिसमें जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और राजद को 1 सीट पर जीत मिली थी. इस बहुत से आराम से शिबू राज्यसभा जा सकते हैं. इसके अलावे भी 2 निर्दलीय का समर्थन मिला है. बाबूलाल मरांडी 3 सदस्यों के साथ सरकार को समर्थन दे रहे हैं. लेकिन उनके बारे में चर्चा है कि वह खरवास के बाद बीजेपी में जान सकते हैं. इसलिए इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है.

दुमका से बंसत को लड़ाया जा सकता है चुनाव

बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन ने जो दुमका सीट छोड़ा है उस पर उनके छोटे भाई बसंत सोरेन वहां से चुनाव लड़ सकते हैं. बसंत जेएमएम युवा मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष हैं. पहले यहां से हेमंत की पत्नी कल्पना को लड़ाने की चर्चा थी. बता दें कि विधानसभा चुनाव में हेमंत ने बरहेट और दुमका से चुनाव लड़ा था. बाद वह दुमका सीट छोड़ दिए.