शादी में वीडियोग्राफी करने वाले पर FIR, धार्मिक भावना आहत करने के लिए मंत्रोच्चारण की रिकॉर्डिंग नहीं करने का आरोप

शादी में वीडियोग्राफी करने वाले पर FIR, धार्मिक भावना आहत करने के लिए मंत्रोच्चारण की रिकॉर्डिंग नहीं करने का आरोप

PATNA : इस साल शादियों का मौसम खत्म हो चुका है. 14 दिसंबर तक पटना में हर दिन सैकड़ों की संख्या में शादियां होती रही बैंड बाजे और जश्न के साथ लोग शादियों में शामिल होते रहे, लेकिन पटना में हुई एक शादी को लेकर बेहद ही दिलचस्प मामला सामने आया है. पटना के रूपसपुर के रहने वाले विजय कुमार चौधरी ने अपनी बेटी की शादी की वीडियोग्राफी करने वाले शख्स पर एफआईआर दर्ज कराई है.

विजय कुमार चौधरी के मुताबिक उन्होंने अपनी बेटी की शादी बड़ी तैयारी के साथ की थी. 9 फरवरी 2020 को होटल मौर्या में शादी का आयोजन किया गया था. रीति रिवाज और वैदिक तरीके से शादी के लिए उन्होंने बनारस से 11 पंडित बुलाए थे. शादी की सभी रस्मों की वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राफी के लिए लखनऊ के एक फोटोग्राफर को असाइनमेंट दिया गया था. फोटोग्राफर ने एक लाख 70 हजार रुपए भी लिए. पटना आने जाने का ट्रेन टिकट और होटल में ठहरने की व्यवस्था भी फोटोग्राफर के लिए की गई, लेकिन विजय कुमार चौधरी का आरोप है कि फोटोग्राफर ने उनकी बेटी की शादी में सही तरीके से वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं की.

लड़की के पिता का आरोप है कि बनारस से आए पंडितों ने शादी के दौरान जो मंत्र उच्चारण किया उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं की गई साथ ही साथ कई रस्मों की महत्वपूर्ण तस्वीरें भी नहीं खींची गई. विजय कुमार चौधरी का आरोप है कि फोटोग्राफर एक विशेष समुदाय का है और उसने जानबूझकर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं की. उनकी कई बार उन्होंने वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए गाइडलाइन भी दिया था, लेकिन इसके बावजूद महत्वपूर्ण की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं की गई .उनकी तरफ से थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है. उन्होंने कहा है कि इस संबंध में पूछताछ की जाएगी. उन्हें पूछताछ के लिए बुलाएगी नहीं आते हैं तो हिरासत में लेने के लिए आगे की कार्रवाई भी की जाएगी.