सीट बंटवारे से पहले CPI दिखाएगी दमखम, पटना में चुनावी रैली आज; नीतीश-लालू को भी न्योता

सीट बंटवारे से पहले CPI दिखाएगी दमखम, पटना में चुनावी रैली आज; नीतीश-लालू को भी न्योता

PATNA : बिहार की राजधानी पटना में आज भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की बीजेपी हटाओ देश बचाओ रैली होने वाली है। यह रैली पटना के मिलर स्कूल मैदान में आयोजित किया गया है। इस सभा में शामिल होने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव,आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और  कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को भी इस सभा में न्योता दिया गया है। 


दरअसल, लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे से पहले लेफ्ट पार्टी दमखम दिखाने में जुट गई है। लोकसभा चुनाव से पहले इनकी सक्रियता बढ़ गई है। जमीन पर अपनी ताकत दिखाने के लिए पंचायत, प्रखंड और जिला स्तर पर सम्मेलन कर संगठन को मजबूत बना रहे हैं। इस बीच भारतीय कम्युनिस्ट पाटी (भाकपा) की पटना में भाजपा हटाओ, देश बचाओ रैली आयोजित की गई है।


वहीं, इस बीच पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय का कहना है कि जो सीट हम लड़ते आए हैं, वह हमें मिलनी चाहिए। पार्टी की परंपरागत सीटों में बेगूसराय, मधुबनी, बांका आदि रही है। अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए भाकपा माले ने उन लोकसभा क्षेत्रों में सम्मेलन आयोजित किए हैं, जहां उसकी दावेदारी है। रैली के लिए महागठबंधन के घटक दलों के प्रदेश अध्यक्षों और राज्य सचिवों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा रैली में शामिल होने के लिए सीपीआई महासचिव डी. राजा बुधवार को पटना पहुंच गए। इसके आलावा दो राष्ट्रीय सचिव अमरजीत कौर (एटक महासचिव) व रामकृष्ण पांडा भी देर रात पहुंचे। 


उधर, सीपीआई की रैली खत्म होने के बाद गर्दनीबाग के गेट पब्लिक लाइब्रेरी के प्रांगण में भारतीय खेत मजदूर यूनियन का 15वां राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू होगा। उद्घाटन महासचिव डी राजा करेंगे। सम्मेलन 5 नवंबर तक चलेगा। वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सितंबर में राजगीर में पार्टी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया है। समस्तीपुर, दरभंगा, खगड़िया, बेतिया में पार्टी की सभा हो चुकी है। मोतिहारी में गुरुवार को सभा होनी है। पार्टी सभी जिलों में स्थानीय मुद्दों को उठाकर प्रदर्शन रही है। माकपा ने चार सीटों उजियारपुर, खगड़िया, समस्तीपुर और महाराजगंज पर दावेदारी की है। अब देखना है कि सीट बंटवारे में कौन कितना पाने में कामयाब हो पाता है।