शराब बेचने के लिए सेल्स मैन और मैनेजर की निकली बहाली, मैट्रिक से लेकर एमटेक पास अभ्यर्थी हो रहे इंटरव्यू में शामिल

शराब बेचने के लिए सेल्स मैन और मैनेजर की निकली बहाली, मैट्रिक से लेकर एमटेक पास अभ्यर्थी हो रहे इंटरव्यू में शामिल

DESK: देश में बेरोजगारी और महंगाई इन दो समस्या से लोग खासे परेशान हैं। पढ़े लिखे लोगों को रोजगार तक नसीब नहीं हो पा रही है। ऐसे बेरोजगार युवकों से अब शराब बेचवाने की सोच रही है। इसके लिए इंटरव्यू भी लिया जा रहा है। मैट्रिक से लेकर एमटेक तक की डिग्री लेकर अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए पहुंच रहे हैं। 


हम बात बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड की कर रहे हैं। जहां सरकार ने पढ़े-लिखे बेरोजगारों के लिए शराब बेचवाने की बहाली निकाली है इसके लिए साक्षात्कार भी चल रहा है। झारखंड के गढवा जिला समाहरणालय के उत्पाद विभाग के कार्यालय में शराब बेचने के लिए बहाली चल रही है। कई शिक्षित बेरोजगार इस इंटरव्यू में शामिल हो रहे हैं। 


शराब की दुकान में सेल्समैन और मैनेजर पद की बहाली के लिए यह साक्षात्कार चल रहा है। देश में बेरोजगारी का आलम यह है कि शराब बेचने के लिए मैट्रिक से लेकर इंटर, बीए, बीटेक और एमटेक के भी अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए पहुंच रहे हैं। 


बता दें कि झारखंड सरकार ने निगम के जरिए शराब की बिक्री करने का ठेका 1 मई से एक कंपनी को दिया है। शराब बेचने के लिए सेल्समैन और मैनेजर के पद के लिए सरकार ने उत्पाद विभाग की ओर से यह बहाली निकाली है। जिसमें नौकरी की चाहत लिए हुए  शिक्षित बेरोजगार युवक भारी संख्या में इंटरव्यू देने पहुंच रहे हैं। 


इंटव्यू देने आए युवकों ने बताया कि नौकरी की भारी कमी है हमलोग क्या करें कुछ समझ में नहीं आ रहा है। बिजनेस करने के लिए पैसे नहीं है। सरकार ढंग की नौकरी के लिए बहाली भी नहीं निकाल रही है।शराब बेचने के लिए बहाली निकली है तो इंटरव्यू देने चले आए हैं। क्या करेंगे कहां जाएंगे। अब जब पढ़ लिखकर डिग्री हासिल करके शराब ही बेचना है तो बेचेंगे। जीवन यापन करने के लिए कुछ तो करना ही पड़ेगा।


इस संबंध में जब उत्पाद निरीक्षक से बात की गयी तब उन्होंने कहा कि 1 मई से शराब की दुकानें सरकारी हो रही है। इन दुकानों को चलाने के लिए सेल्स मैन और मैनेजर पद की बहाली निकाली गयी है। इसके लिए पढ़े लिखे बेरोजगार युवकों का साक्षात्कार चल रहा है।


 दुकान प्रभारी के लिए योग्यता बीए, बीएससी या बीकॉम पास होना अनिवार्य है। जबकि सहायक की योग्यता इंटर होनी चाहिए। लेकिन बीटेक, एमटेक व अन्य योग्यताधारी अभ्यर्थी भी इंटरव्यू देने के लिए पहुंच रहे हैं। वही कई ऐसे अभ्यर्थी है जो मैट्रिक और इंटर की पढ़ाई ही कर रहे हैं। ऐसे भी अभ्यर्थी सहायक पद के लिए आयोजित साक्षात्कार देने पहुंच रहे हैं।