बजट सत्र के दौरान उठेगा बिहार को विशेष दर्जे का मुद्दा, JDU और RJD साथ नजर आएंगे

बजट सत्र के दौरान उठेगा बिहार को विशेष दर्जे का मुद्दा, JDU और RJD साथ नजर आएंगे

PATNA : संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र में आम बजट के अलावे केंद्र सरकार की तरफ से पेश किए जाने वाले आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट और बाकी मसलों पर सबकी नजर रहेगी लेकिन बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग इस बार बजट सत्र के दौरान एक बार फिर संसद में गूंजेगा। जनता दल यूनाइटेड ने इसके लिए बजाप्ता रणनीति तैयार कर रखी है। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सांसद ललन सिंह विशेष दर्जे की मांग को लेकर लगातार आक्रामक हैं। वह बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की मांग लगभग हर दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कर रहे हैं। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि बजट सत्र के दौरान जेडीयू की तरफ से यह मुद्दा संसद में उठाया जाएगा। खास बात यह है कि विशेष दर्जे के सवाल पर जेडीयू को आरजेडी का भी साथ मिल सकता है। 


जेडीयू विशेष दर्जे के सवाल पर लगातार भारतीय जनता पार्टी से स्पष्टता की मांग कर रहा है। ललन सिंह यह याद दिला रहे हैं कि जेडीयू के साथ-साथ बीजेपी ने भी विशेष दर्जे की मांग पर विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव का साथ दिया था। ऐसे में अब विशेष दर्जे की मांग से बीजेपी क्यों पीछे हट रही है? उधर राष्ट्रीय जनता दल भी विशेष दर्जे के सवाल पर जेडीयू के साथ खड़ी नजर आ रही। राज्यसभा में आरजेडी की तरफ से इस मसले को उठाया जा सकता है। आरजेडी के सांसद मनोज झा पहले भी बिहार को मिलने वाली सुविधाओं के सवाल उठाते रहे हैं। 


जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने ट्वीटर पर रविवार को भी देश के प्रधान, बिहार पर दें ध्यान हैशटैग के साथ विशेष अभियान को जारी रखा। उन्होंने प्रधानमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा है कि अब तो लोगों की आवाज सुनिए। एक वीडियो भी साझा किया जिसमें आम लोगों की ओर से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की जा रही है। इस वीडियो को टैग करते हुए कहा कि लोगों की आवाज सुनिए। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देकर राष्ट्रीय औसत तक आगे बढ़ने का अधिकार दीजिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में के बिहार आगे बढ़ा है। सहयोग मिला तो बिहार और आगे बढ़ेगा। जेडीयू और आरजेडी इस मसले पर किस हद तक के एकजुटता दिखाते हुए केंद्र सरकार को खेलेंगे यह देखना भी दिलचस्प होगा।