संसद की सुरक्षा में चूक मामले में बड़ा एक्शन, लोकसभा के 8 कर्मी सस्पेंड; भारी हंगामें के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित

संसद की सुरक्षा में चूक  मामले में बड़ा एक्शन, लोकसभा के 8 कर्मी सस्पेंड; भारी हंगामें के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित

DELHI: बीते 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई चूक मामले में बड़ा एक्शन हुआ है। सदन की कार्यवाही के दौरान दो लोगों के दर्शक दीर्घा से कूदकर चैंबर तक जाने और नारेबाजी करने के मामले में लोकसभा के 8 कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। कहा है रहा है कि इस मामले में और भी लोगों पर गाज गिर सकती है। उधर, सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्ष के जोरदार हंगामें के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।


दरअसल, 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए आतंकी हमले की बरसी के दिन शीतकाली सत्र के दौरान लोकसभा की सुरक्षा में एक बार फिर बड़ी चूक सामने आई। सदन की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और नारेबाजी की। इस दौरान दोनों ने पीले रंग का धुआं भी फैला दिया था। जिसके बाद सदन में हड़कंप मच गया था। इस दौरान सदन में मौजूद कुछ सांसदों ने दोनों आरोपियों को पकड़ लिया था।


अब इस मामले को लेकर विपक्ष हमलावर हो गया है और विपक्षी सदस्यों ने दोनों सदनों में जमकर हंगामा मचाया है। लोकसभा के दोनों सदनों में सुरक्षा पर चूक को लेकर हुए भारी हंगामें के बीच लोकसभा में तैनात 8 कर्मियों पर निलंबन की गाज गिरी है। सुरक्षा में चूक का जिम्मेवार मानते हुए लोकसभा ने आठ कर्मियों को सस्पेंड किया है। संभावना जताई जा रही है कि इस मामले को लेकर अभी और लोगों के खिलाफ भी एक्शन हो सकता है।


उधर, पलिस ने इस मामले में यूएपीए के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस ने कहा है कि 6 लोगों ने इश घटना को अंजाम देने की योजना बनाई थी। दो संसद के भीतर पकड़े गए और दो संसद के बाहर दबोचे गए हैं, ये चारों लोग योजना में शामिल थे। सभी के खिलाफ भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं के साथ साथ यूएपीए की धारा 16 और 18 के तहत केस दर्ज किया गया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की तफ्तीश कर रही है।