सांसद खेल महोत्सव में शामिल होने बेगूसराय पहुंची पीटी उषा, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

सांसद खेल महोत्सव में शामिल होने बेगूसराय पहुंची पीटी उषा, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

BEGUSARAI: बेगूसराय में आयोजित सांसद खेल महोत्सव के समापन समारोह में हिस्सा लेने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष और भारत की उड़नपरी पीटी उषा आज बेगूसराय पंहुची। बेगूसराय में पहली बार खेल महोत्सव में हिस्सा लेने पंहुची पीटी उषा का लोगों ने जोरदार स्वागत किया। राज्य सभा सांसद राकेश सिन्हा ने 26 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित इस खेल महोत्सव के समापन समारोह का उद्घाटन दीप जलाकर और गुब्बारे उड़ा कर किया। विभिन्न विधाओं में विजेता और उपविजेता टीम को पीटी उषा ने पुरस्कृत किया।


 समापन समारोह को संबोधित करते हुए पीटी उषा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में खेल क्रांति कर रहे हैं। खेल और खिलाड़ियों की गरिमा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उन्होंने सांसद खेल उत्सव का आयोजन करने के लिए प्रेरित किया। पीटी उषा ने कहा कि पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए नरेन्द्र मोदी से प्रेरित कबड्डी और कुश्ती को शामिल किया गया। बेगूसराय औद्योगिक नगरी होने के साथ-साथ साहित्य और खेल में भी अपनी पहचान रखता है। राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जन्मभूमि बेगूसराय में खेलों में काफी संभावनाएं हैं।  


वॉलीबॉल में राष्ट्रीय स्तर की टीमें और खिलाड़ी हैं तो ताइक्वांडो, कुश्ती, खो-खो में भी उन्नत प्रतिभा है। हालांकि जिला में पर्याप्त खेल सुविधाओं का अभाव है। वनद्वार में राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता होती है, लेकिन उनके लिए कोई जमीन नहीं है। विश्वास है कि हमारे प्रयास से बेगूसराय को वह सभी खेल सुविधा मिलेगा, जिसके लिए वह खेलो इंडिया की पीएम योजना के हकदार हैं। उम्मीद है कि ऐसी ग्रामीण प्रतिभाओं के बल पर भारत ओलंपिक में अधिक प्रतिष्ठित जीत प्राप्त करेगा। बच्चे खेल खेलें जो उन्हें खुश और स्वस्थ्य बनाए रखेगा।


 उन्होंने कहा कि बेगूसराय का यह खेल महोत्सव मील का पत्थर साबित होगा। महोत्सव ने बेगूसराय के खेल इतिहास ने एक बड़ा मंच प्रदान किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना भारत का पहला होना है, देशवासी और हम सभी को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। उम्मीद है कि सभी सांसदों को राकेश सिन्हा की तरह समर्पित होना चाहिए। लोगों को ईमानदार होना चाहिए और आमलोगों से जुड़े रहना चाहिए। क्योंकि हम सबको भारत को विश्व गुरु बनाना है।   


समापन समारोह के दौरान वॉलीबॉल, फुटबॉल, कुश्ती, खो-खो एवं ताइक्वांडो जिला स्तरीय विजेता 450 खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इससे पहले पीटी उषा जब बेगूसराय पहुंची तो लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान पीटी उषा सुप्रसिद्ध जयमंगला गढ़ भी पहुंची जहां मंदिर में उन्होंने पूजा अर्चना भी की।