संविधान से हटेगा INDIA शब्द? BJP सांसद बोले- इंडिया शब्द भारत को अंग्रेजों की दी गई एक गाली

संविधान से हटेगा INDIA शब्द? BJP सांसद बोले- इंडिया शब्द भारत को अंग्रेजों की दी गई एक गाली

DESK: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नाम को लेकर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। विपक्षी गठबंधन के नामकरण के बाद से ही इसको लेकर बयानबाजी का दौर शुरू है। पिछले दिनों आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने इंडिया की जगह भारत शब्द इस्तेमाल करने की लोगों से अपील की थी। इसी बीच बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बड़ी मांग कर दी है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या अब संविधान से INDIA शब्द हट जाएगा?


बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने इसको लेकर संविधान में बदलाव करने की मांग करते हुए कहा कि संविधान में बदलाव होना चाहिए और भारत शब्द को इसमें जोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा है कि अंग्रेजों ने इंडिया शब्द को एक गाली के तौर पर भारत के लिए इस्तेमाल किया था। वहीं उन्होंने संसद के विशेष सत्र में महिला आरक्षण विधेयक को पारित करने के लिए बीआरएस एमएलसी के कविता के आग्रह पर भी अपनी बात रखी।


बता दें कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के चीफ मोहन भागवत ने बीते शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बड़ा बयान दे दिया था। मोहन भागवत ने कहा था कि हमारे देश का नाम भारत है इंडिया नहीं है ऐसे में लोग इंडिया के बजाए भारत शब्द का इस्तेमाल करने की आदत डालें। उन्होंने कहा कि 'हमारा देश भारत है और हमें सभी व्यवहारिक क्षेत्रों में इंडिया शब्द का इस्तेमाल बंद करके भारत शब्द का इस्तेमाल शुरू करना होगा, तभी बदलाव आएगा।