सरकारी स्कूल के बच्चे भी अब करेंगे ऐप से पढ़ाई, डीडी बिहार भी करेगा कार्यक्रम का प्रसारण

सरकारी स्कूल के बच्चे भी अब करेंगे ऐप से पढ़ाई, डीडी बिहार भी करेगा कार्यक्रम का प्रसारण

DESK : देश में कोरोना संकट को देखते हुए लॉक डाउन किया गया है. इस वजह से स्कूल कॉलेज को भी बंद रखने का आदेश है. जहां अभी स्कूलों और कॉलेज में नए सेशन की शुरुआत होती साथ ही न्यू एडमिशन को लेकर अभिभावकों और छात्र छात्रों की लम्बी लाइने लगी होती, वहां अभी सन्नाटा पसरा है. सभी परीक्षाओं को स्थगित करते हुए कक्षा 9 तक के छात्र-छात्रों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रमोट करने के आदेश हैं. वहीं 10 वीं के छात्रों के रिजल्ट अधर में लटके हुए हैं.

कोरोना संकट की वजह से परिस्थितियों में आये बदलाव को देखते हुए सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई करवानी शुरु कर दी है. कई स्कूलों ने तो इसके लिए एंड्राइड ऐप भी जारी किया है. इन ऐप की मदद से स्कूल बच्चों की पढाई समय पर पूरा करवाने की कोशिश में लगा है. 

आपको यह जान कर ख़ुशी होगी की ऐसी ही व्यस्था के तहत शिक्षा विभाग डीडी बिहार पर पढ़ाई शुरू करवाने वाली है. बच्चों की पढाई को लेकर 20 अप्रैल से दूरदर्शन बिहार कार्यक्रम प्रसारित करने वाला है. सुबह 11 बजे से 12 बजे तक इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा. कोर्से के अनुरूप जानकारी सरल हिंदी में दी जाएगी ताकि छात्रों को अपने कोर्स, विषय व स्टडी मैटेरियल को समझने में कठिनाई का सामना न करना पड़े.

 शिक्षा विभाग और डीडी बिहार की इस पहल से सरकारी स्कूलों में पढने वाले गांव-देहात के लाखों बच्चों को फायदा होगा. जिन बच्चों या उनके अभिभावकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल की सुविधा हैं वो मेरा विद्यालय मेरा मोबाइल या दीक्षा एप का भी सहारा ले सकते हैं. जिले के मॉडल हाई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व उन्नयन कक्षा संचालित होने वाले विद्यालयों में उन्नयन एप के माध्यम से कक्षा नौवी से 12 वीं तक की पढ़ाई जारी रखने का निर्देश नोडल शिक्षकों दिया गया है. ऑनलाइन क्लास व डीडी बिहार पर प्रसारित होने वाली कक्षाओं की मॉनिटरिंग डीपीओ व बीईओ के स्तर से की जाएगी. प्रतिदिन कितने छात्रों ने क्लास किया, इसकी रिपोर्ट भी मुख्यालय को भेजनी होगी