सफाई कर्मियों की हड़ताल का आज तीसरा दिन: श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के कार्यालय में फेंका कचरा, नगर परिषद कर्मियों पर लगाया गंभीर आरोप

सफाई कर्मियों की हड़ताल का आज तीसरा दिन: श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के कार्यालय में फेंका कचरा, नगर परिषद कर्मियों पर लगाया गंभीर आरोप

MOTIHARI: मोतिहारी में सफाई कर्मियों की हड़ताल का आज तीसरा दिन है। श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कार्यालय के बरामदे में कचरा फेंककर सफाई कर्मियों ने अपना आक्रोश व्यक्त किया। कचरा फेंके जाने के बाद वहां काम कर कर्मचारी बदबू से परेशान हो गये। बाद में कार्यालय का दरवाजा बंद कर काम में लग गये। वही अपनी मांगों को लेकर सफाई कर्मियों ने विरोध प्रदर्शन जताया। 


मोतिहारी के सुगौली में स्थानीय नगर पंचायत के सफाईकर्मी अपनी मांगों को लेकर बुधवार को भी हड़ताल पर रहे। जिससे नगर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था बिल्कुल चरमरा गई। सफाई कर्मियों की समस्या को सुनने और इसका समाधान निकालने के लिए वो श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी दिवाकर प्रसाद नगर पंचायत कार्यालय में पहुंचे थे। जहां दर्जनों की संख्या में उपस्थित सफाई कर्मियों ने श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। 


सफाई कर्मियों ने नगर परिषद कर्मियों पर आरोप लगाया कि उन लोगों के मजदूरी से काटा जा रहा पूरे महीने का पीएफ का पैसा उनके यूआईएन खाते में नहीं दिख रहा है। साथ हीं भुगतान सम्बन्धी अन्य कई आरोप भी लगाए। पीएफ के सम्बंध में नगर पंचायत के स्वच्छता प्रबंधक मोइन अंसारी ने बताया कि अब तक 90 सफाईकर्मियों का पीएफ कटता है। विभागीय आदेश के अनुसार सफाईकर्मियों के पीएफ के लिए कुल मजदूरी से 12% और 13% एनजीओ से लिया जाता है। 


जिसमें से 1% प्रोसेसिंग चार्ज कटता है। बाकी के 24% सफाईकर्मियों के यूआईएन खाते में जमा किया जाता। वहीं दूसरी ओर सफाईकर्मियों ने अपने मजदूरी से पीएफ के नाम पर काटे गए रुपये में गड़बड़ी का नगर परिषद कर्मियों पर आरोप लगाया। प्रखंड श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी और नप स्वच्छता प्रबंधक ने बताया कि जल्द हीं सफाईकर्मियों के समस्या का समाधान कर नप क्षेत्र की साफ-सफाई नियमित रूप से शुरू की जायेगी।


मोतिहारी से सोहराब आलम की रिपोर्ट