सड़क पर बना लिया मकान, अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद चला नीतीश का बुलडोजर; छावनी में तब्दील हुआ पूरा गांव

सड़क पर बना लिया मकान,  अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद चला नीतीश का बुलडोजर; छावनी में तब्दील हुआ पूरा गांव

JAMUI : बिहार में जमुई में खैरा थाना क्षेत्र के डूमरकोला गांव में हाईकोर्ट के निर्देश पर 64 घरों और 10 सरकारी भवनों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है। मकान और सरकारी भवन सड़क की जमीन का अतिक्रमण कर बनाया गया था। हालांक, इससे पहले जिला प्रशासन की ओर से गांव में माइकिंग कराई गई थी। लोगों को इस बात की जानकारी दी गई थी कि वे अपने घर को खाली कर दें नहीं तो उनका नुकसान होगा। लेकिन, इसके बाबजूद ये लोग सरकार के आदेश की अनदेखी करने लगे। जिसके बाद अब यह एक्शन लिया गया है। 


खैरा अंचलाधिकारी श्रीराम उरांव ने बताया कि- खैरा अंचल क्षेत्र के डूमरकोला गांव में ग्रामीण सड़क के अतिक्रमण को लेकर वर्ष 2017-18 में  गांव के श्याम सुंदर यादव नामक व्यक्ति ने मामला उठाया था। जिसके बाद यह मामला हाईकोर्ट चला गया। हाईकोर्ट में सुनवाई होने के बाद इसमें फैसला आया है तथा उन सभी घरों को तोड़कर सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया गया है।  


उन्होंने बताया कि, तीन जेसीबी मशीन के माध्यम से सड़क के किनारे बने सभी 74 घरों को तोड़ा जा रहा है।  यह पूरी करवाई खैरा थानाध्यक्ष सिद्धेश्वर पासवान और उनके खुद के देखरेख में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि, किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई सुबह 9:00 बजे से होनी थी। ग्रामीणों के कुछ विरोध के कारण 3 घंटे विलंब से शुरू हुई। अभी तक लगभग 15 घरों को तोड़ा जा चुका है।


आपको बताते चलें कि, अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने से पूर्व बुधवार को माइकिंग कराकर भी इसकी जानकारी लोगों को दी गई है तथा उन्हें पूर्व में भी समय दिया गया था और स्वयं ही अपने घरों को खाली करने का भी निर्देश दिया गया था। पर ग्रामीणों के द्वारा ऐसा नहीं करने पर अब प्रशासन द्वारा इस पूरी कार्रवाई को किया जा रहा है।