RJD के प्रशिक्षण कार्यक्रम को लालू ने किया संबोधित, बोले..संगठन को तेज और धारदार बनाने की जरूरत, लालू ने सरकार पर भी बोला हमला

RJD के प्रशिक्षण कार्यक्रम को लालू ने किया संबोधित, बोले..संगठन को तेज और धारदार बनाने की जरूरत, लालू ने सरकार पर भी बोला हमला

DESK: आरजेडी के प्रशिक्षण कार्यक्रम को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने संबोधित किया। आरजेडी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए लालू यादव ने कार्यकर्ताओं से कहा कि संगठन को तेज और धारदार बनाने की जरूरत है। पिछले दिनों मैंने यह आह्वान किया था कि कंधे पर गमछा और सिर पर हरी टोपी लगा लिजिए। राजद की यही पहचान है। गांव-देहात जहां भी अन्याय हो रहा हो वहां पार्टी के लोगों को गमछा और टोपी के साथ पहुंच जाना चाहिए और पीड़ित की मदद करते हुए उन्हें न्याय दिलाना चाहिए।


राजद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राजद सुप्रीमो ने कहा कि राजद की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने संगठन को तेज और धारदार बनाए और जनता के ज्वलंत मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला करे। जेल भरों आंदोलन करो..जेल भरना मामूली बात नहीं है। कुछ लोग जेल जाने से भी डरते हैं जब डरेंगे तब आंदोलन और सत्याग्रह कैसे करेंगे? लोग मुकदमा होने से डरते है और इस बात से परेशान रहते है कि कही उन पर 107 ना लग जाए। ऐसी बातों से डरने नहीं चाहिए बल्कि देश की व्याप्त समस्याओं को लेकर लोगों की आवाज बननी चाहिए और सरकार को घेरने का काम करना चाहिए। लालू ने कहा कि हमने राजद को सेल्फ मेड पार्टी बनाया। अपने पैरों पर खड़ा होकर राजद का गठन किया। आप भी पूरे मजबूती के साथ पार्टी को आगे बढ़ाए हम सभी साथ हैं।  


जातीय जनगणना पर लालू ने कहा कि यह मांग कोई साधारण मांग नहीं है। इसके नहीं होने से समाज के अंतिम पायदान पर बैठा व्यक्ति पीछे छूटता जा रहा है। जातीय जनगणना को लेकर हम लड़ेंगे और इसे करा कर ही रहेंगे। जातीय जनगणना से समाज की खाई को पाटा जा सकता है।


बीजेपी पर हमला बोलते हुए लालू यादव ने कहा कि राम और रहीम के बंदों के बीच बीजेपी नफरत फैलाने का काम करती है। यही सब करके बीजेपी सत्ता में आई है। लेकिन इसकी भी एक सीमा होती है। जिसे देश की जनता देख रही है जनता सर्वेसर्वा है सब कुछ जानती है। कांग्रेस सहित अन्य सहयोगी पार्टियों को एकजुट होने की जरूरत है। लेकिन एकजुटता के अभाव के कारण इसका फायदा बीजेपी उठाती है। वही आरक्षण पर लालू ने कहा कि बीजेपी के लोग शुरू से ही आरक्षण का विरोध करते रहे हैं। आज देखिए आरक्षण भी अब धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है। 


लालू यही नहीं रूके उन्होंने देश में व्याप्त महंगाई और बेरोजगारी पर केंद्र और राज्य की सरकार को घेरा। लालू ने कहा कि देश में महंगाई और बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। आम आदमी इससे बहुत परेशान हैं। महंगाई और बेरोजगारी यह दो मुद्दा आज की बड़ी समस्या बनकर सामने आई है। बिहार में रोजी रोजगार का कोई ठिकाना नहीं है। रोजगार पर किसी का कोई ध्यान ही नहीं है।   


वही बिहार में बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव पर लालू ने कहा कि इस चुनाव के दौरान लगातार मर्डर हो रहे हैं। बिहार में लॉ एन्ड ऑर्डर पूरी तरीके से फेल हो चुका है। बिहार की डबल इंजन की सरकार इन आपराधिक घटनाओं को रोक पाने में असफल साबित हो रही है। इस दौरान लालू ने नीतीश कुमार पर भी हमला बोला। कहा कि नीतीश कुमार कहते थे कि जो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देगा हम उसी का साथ देंगे। क्या बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल गया? 


लालू ने कहा कि चुनाव के पहले की प्रक्रिया टिकट वितरण करने की होती है। यह काम संगठन के नीचे के लोगों का काम है कि छानकर ठीक से सोच समझकर पार्टी को उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपे उसके बाद पार्टी इसे देखती है। लेकिन यह प्रक्रिया हो नहीं पाती है। जब चुनाव नजदीक आता है तब टिकट लेने वालों की भीड़ लग जाती है। पहले लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलता था। आलाकामान दिल्ली से यह सब तय होता था लेकिन हमने अपने हाथों से लोगों को टिकट दिया है। 


लालू ने कहा कि तेजस्वी को बिहार की जनता ने जितनी सीटे दी है जनता ने तो सीएम बना ही दिया था। डाक से जो पोस्ट आया था वह सभी राजद के पक्ष में था लेकिन इसकी गिनती नहीं करायी गयी और दूसरे प्रत्याशी की जीत को घोषित कर दिया गया। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है आज नहीं तो कल हमारी सरकार बनेगी। बिहार की जनता हमें वहां बैठाएगी।