रिजल्ट से ठीक पहले शिक्षक भर्ती परीक्षा में कई प्रश्नों के उत्तर बदले, इस दिन CM नीतीश देंगे जॉइनिंग लेटर

रिजल्ट से ठीक पहले शिक्षक भर्ती परीक्षा में कई प्रश्नों के उत्तर बदले, इस दिन CM नीतीश देंगे जॉइनिंग लेटर

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट जारी करने से पहले फाइनल आंसर की जारी कर दिया है। कई प्रश्नों के उत्तर बदले गए हैं। बिहार लोक सेवा आयोग के तरफ से  बिजनेस स्टडी, वनस्पति में तीन-तीन, हिंदी में दो, गणित व भौतिकी में एक-एक प्रश्न का उत्तर बदला गया है। इन सभी विषयों की परीक्षा 26 अगस्त को दूसरी पाली में आयोजित की गयी थी। ऐसे में अब इस परीक्षा का मंगलावर को रिजल्ट जारी किए जाने की संभावना है तो सोमवार की देर रात फाइनल आंसर की जारी करने में बदलाव किया गया। 


दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग के तरफ से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के साथ-साथ जीएस पेपर का आंसर-की जारी किया गया है। फाइनल आंसर की में कई विषयों में कुछ के उत्तर में बदलाव किये गए हैं। वहीं, कुछ विषयों में प्रश्न भी हटा दिए गए हैं। सबसे अधिक उच्च माध्यमिक में एकाउंटेंसी में 16 प्रश्नों के उत्तर बदले गए हैं। वहीं, कंप्यूटर साइंस में छह प्रश्नों का उत्तर बदला है। जबकि एक प्रश्न (ग्रुप ए का 84, ग्रुप-बी का 104, ग्रुप सी का 54 व ग्रुप डी का 74 नंबर) को हटा दिया गया है। वहीं, रसायन में दो का उत्तर बदला गया है और एक प्रश्न (ग्रुप ए का 120, ग्रुप-बी का 60, ग्रुप सी का 80 व ग्रुप डी का 100 नंबर) को हटा दिया गया है।


वहीं, इसको लेकर बीपीएससी के सचिव रवि भूषण ने बताया कि- बीपीएएसी की ओर से फाइनल उत्तर जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थियों की ओर से जो आपत्ति प्राप्त हुए थे। उस आपत्ति पर विषय के विशेषज्ञों की ओर से दिखाकर बदलाव किया गया है। कई विषयों के उत्तर में बदलाव किये गए हैं। वहीं कुछ प्रश्नों को हटाया भी गया है।


उधर, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलों में जिला शिक्षा पदाधिकारी को लेटर लिखकर 18 अक्टूबर से नए बहाल टीचरों की बहाली करवाने का निर्देश जारी कर दिया है। पाठक के तरफ से वीसी के जरिए आयोजित मीटिंग में आदेश जारी कर दिया गया है। इसके जरिए उच्च माध्यमिक के सफल अभ्यर्थियों की बहाली कराई जाएगी। उसके बाद माध्यमिक और प्रारंभिक के टीचर बहाल होंगे। इनलोगों को 02 नवंबर को पटना के गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार जॉइनिंग लेटर देंगे।