राष्ट्रपति का झारखंड दौरा: द्रौपदी मुर्मू ने देश सबसे बड़े हाई कोर्ट भवन का किया उद्घाटन

राष्ट्रपति का झारखंड दौरा: द्रौपदी मुर्मू ने देश सबसे बड़े हाई कोर्ट भवन का किया उद्घाटन

RANCHI: तीन दिवसीय दौरे पर झारखंड पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रांची में देश के सबसे बड़े हाई कोर्ट भवन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में CBI डी वाई चंद्रचूड़, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टीस संजय कुमार मिश्र समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


165 एकड़ में फैला नया उच्च न्यायालय देश का सबसे बड़ा हाई कोर्ट है। हाई कोर्ट का पूरा परिसर सेट्रलाइज्ड एसी से लैस है। हाई कोर्ट भवन के दोनों तरफ भव्य भवन बनाया गया है, जिसमें सैंकड़ों वकीलों के एकसाथ बैठने की व्यवस्था है। यह सुप्रीम कोर्ट से भी कई गुणा बड़ा है, जिसे बनाने में करीब 600 करोड़ की लागत आई है। राष्ट्रपति ने आज देश के सबसे बड़े हाई कोर्ट को झारखंड की जनता को सौंप दिया।


बता दें कि तीन दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति राजधानी रांची में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। बुधवार को सबसे पहले राष्ट्रपति देवघर पहुंची थी, जहां बाबा मंदिर में पहुंचकर उन्होंने भगवान भोलेनाथ की विशेश पूजा अर्चना की। वहीं ट्रिपल आईटी के दीक्षांत समारोह में भी राष्ट्रपति शामिल होंगी। राष्ट्रपति राजभवन में रात विश्राम करेंगी। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है और विशेष निगरानी रखी जा रही है।