राष्ट्रपति ने कहा- देश के लिए आंतरिक सुरक्षा अहम, इसके लिए बन रही नीति

राष्ट्रपति ने कहा- देश के लिए आंतरिक सुरक्षा अहम, इसके लिए बन रही नीति

DELHI: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लिए आंतरिक सुरक्षा अहम विषय हैं. इसको लेकर रणनीति बन रही है. 

राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस को लेकर देश और विदेश में बसे भारत के सभी लोगों को शुभकामनाएं दिए और कहा कि देश गणतंत्र के लोगों से ही चलता है. भारत की शक्ति नागरिकों में ही निहित है. 26 जनवरी, 1950 को संविधान को अंगीकार किया था. तब से हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं. व्यवस्था के तीन अंग- कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका हैं. ये सभी स्वायत्त होने के बावजूद एक-दूसरे से जुड़ी हैं.

राष्ट्रपति ने कहा कि लोकतंत्र में सत्ता एवं प्रतिपक्ष दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. राजनैतिक विचारों की अभिव्यक्ति के साथ-साथ, देश के समग्र विकास और सभी देशवासियों के कल्याण के लिए दोनों को मिलजुलकर आगे बढ़ना चाहिए. महात्मा गांधी के आदर्शों को मानते हुए लोकतांत्रिक आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध रहें, यही विकास का उत्तम मार्ग है. हम देश के हर हिस्से के संपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं.

राष्ट्रपति ने कहा कि देश में विकास को लेकर कई योजनाएं चलाई जा रही है. यह योजना जम्मू-कश्मीर से लेकर हिंद महासागर के द्वीपों तक के विकास की योजना बनाई गई है. हेल्थ के क्षेत्र में भी अहम मुकाम हासिल किया है. आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी जन स्वास्थ्य योजना बन गई है.