राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू, होली के बाद पत्ते खोलेंगी पार्टियां

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू, होली के बाद पत्ते खोलेंगी पार्टियां

PATNA : विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। 17 राज्यों की 55 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू हो जाएगा। 13 मार्च तक नामांकन की आखिरी तारीख है। बिहार से राज्यसभा की कुल 5 सीटों पर चुनाव होना है। 16 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और उम्मीदवार 18 मार्च तक नामांकन पत्र वापस ले सकेंगें। 26 मार्च को मतदान की तारीख रखी गई है और उसी दिन शाम 5 बजे के बाद मतगणना होगी।


बिहार से जिन सभी 5 सीटों पर चुनाव होने हैं वह फिलहाल एनडीए के पास है। बीजेपी के डॉ सीपी ठाकुर और आर के सिन्हा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। साथ ही साथ जेडीयू के हरिवंश नारायण सिंह, रामनाथ ठाकुर और कहकशां परवीन का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। विधानसभा में दलीय स्थिति को देखते हुए एनडीए को राज्यसभा चुनाव में घाटा लगा है। 


राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद अब तक किसी भी राजनीतिक दल नहीं अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। माना जा रहा है कि होली के बाद सभी दल अपने-अपने उम्मीदवारों को लेकर पत्ते खोलेंगे। जेडीयू के सांसद और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश को एक बार फिर से राज्यसभा भेजे जाने की संभावना जताई जा रही है।