रेलवे में खुल सकता है नौकरी का पिटारा, बजट में रेल भाड़े में हो सकती है बढ़ोतरी

रेलवे में खुल सकता है नौकरी का पिटारा, बजट में रेल भाड़े में हो सकती है बढ़ोतरी

DELHI: कल  यानि एक फरवरी को देश का आम बजट पेश होने जा रहा है। नयी परंपरा के मुताबिक आम बजट के अंदर ही वित्त मंत्री डॉ निर्मला सीतारमण रेलवे का बजट भी जारी करेंगी। सूत्रों के मुताबिक इस बार रेल भाड़े  में बढ़ोतरी की जा सकती है जबकि रेलवे में नौकरियों का पिटारा भी खुल सकता है।


लोगों को रेलबजट को लेकर सबसे बड़ी उत्सुकता भाड़े को लेकर है। सूत्रों के मुताबिक इस बार यात्री किराये को बढ़ाने के लेकर सरकार के उपर काफी दबाव है। रेलवे अपने ऑपरेटिंग रेश्यो को सुधारने और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के नाम पर हर बार यात्री किराए का प्रस्ताव करती है लेकिन राजनैतिक कारणों से किराए नहीं बढ़ पाते।


सरकार शुरू से ही रेलवे को रोज़गार के एक बड़े अवसर के रूप में देखती रही है। देश में बेरोज़गारी बढ़ने के आरोपों के बीच रेलवे एक संकट मोचक साबित हो सकता है। इसके लिए बजट में रेलवे में रोज़गार के अवसर को बढ़ाने सम्बंधी दिशा निर्देश हो सकते हैं। बजट में सरकार रेलवे के खाली पदों को भरने का एलान कर सकती है। 

इस वक़्त रेलवे का सारा ध्यान अपने इंफ़्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने और उसके आधुनिकीकरण पर है।मोदी-2 सरकार में रेलवे की अनेकों समस्याओं का एक हल रेलवे के आधुनिकीकरण में तलाशा जा रहा है। वहीं अहमदाबाद से मुंबई के लिए बुलेट ट्रेन का काम तेज़ी से चल रहा है।इधर अगला बुलेट ट्रेन रूट दिल्ली से वाराणसी तक का सम्भावित है जिसे आगे कोलकाता तक करने की योजना है।