पटना में स्मृति जुपिटर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन, सफल छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित

पटना में स्मृति जुपिटर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन, सफल छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित

PATNA: स्मृति जुपिटर शिक्षण संस्थान की तरफ से पूरे बिहार में स्कॉलरशिप टेस्ट में सफल हुआ छात्र-छात्राओं को आज सम्मानित किया गया। राजधानी पटना के राजेन्द्र नगर में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें सफल प्रतिभागियों को 100 फीसदी तक स्कॉलरशिप देने के साथ ही सभी सफल छात्रों को टैब, मोबाइल, कैश समेत अन्य पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम में बिहार के लगभग हर जिला से बच्‍चे पहुंचे हुऐ थे।


इस मौके पर संस्थान के डायरेक्टर जे. रॉय ने बताया कि पिछले 15 वर्षों से इस प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। स्कॉलरशिप टेस्ट में जो बच्चे सफल होते हैं उन्हें पुरस्कार के रूप में लैपटॉप और कैश देकर सम्मानित किया जाता है। जिन बच्चों की पढ़ाई में आर्थिक समस्या बाधक बन रही होती है उन बच्चों को स्कॉलरशिप देकर आगे बढ़ाया जाता है। संस्थान की कोशिश ही कि बिहार के बच्चे बड़ी संख्या में डॉक्टर, इंजीनियर और आईएएस बनें।


उन्होंने बताया कि संस्थान की यह कोशिश है कि बिहार के अधिक से अधिक बच्चे आईआईटी और मेडिकल के क्षेत्र में जाएं ताकि इन क्षेत्रों में बिहार की सहभागिता बढ़े। इसको लेकर संस्थान लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि देश के जितने भी टॉप संस्थाएं हैं वहां इस संस्थान के बच्चे वहां मौजूद हैं। आज बहुत सारे बच्चों को सम्मानित किया गया है। संस्थान के बहुत से ऐसे बच्चे भी हैं जिन्हें बिना किसी फीस के पढ़ाया गया है और वे आज बड़े बड़े संस्थानों में काम कर रहे हैं।


संस्था के निदेशक सह भोतिकविद् जे.राॅय ने बहुत सारे बच्चों को निःशुल्क शिक्षण की भी घोषणा की। संस्थान प्रतिवर्ष स्काॅलरशिप टेस्ट आयोजित करता है एवं प्रतिभाशाली छात्र - छात्राओं की निःशुल्क शिक्षा प्रदान करता है। संस्था 10वीं पास बच्चों के लिए 6 अप्रैल और 12वीं पास बच्चों के लिए 15 अप्रैल से IIT / NEET के लिए बैच प्रारम्भ कर रही है। अभिभावकों के आग्रह पर संस्थान 9 अप्रैल को पुनः एक स्काॅलरशिप टेस्ट का आयोजन करने जा रही है। वैसे छात्र जो पहले सम्मिलित नहीं हो सके वह इस परीक्षा मे भाग ले सकेंगे। उत्तीर्ण होने पर 100 प्रतिशत तक का स्काॅलरशिप प्रदान किया जायगा ।

बता दें कि संस्थान IIT / NEET की तैयारी के लिए बिहार ही नहीं अन्य राज्यों में विख्यात है, जहां बच्चे आकर तैयारी करते हैं। संस्था में कमजोर बच्चों के लिए डाउट शेल की व्यवस्था है। इस वर्ष भी IIT / NEET और बोर्ड परीक्षा में स्मृति जुपिटर के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। संस्थान 10 वीं एवं 12वीं के टेस्ट टाॅपर्स जिनका रैंक 1 से 10 तक है, को निःशुल्क शिक्षा देगा। साथ ही जिला स्तर के टाॅपर को भी अपने संस्थान में विशेष स्काॅलरशिप प्रदान कर उन्हें गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान करेेगा एवं उन्हें IIT / NEET के लिए तैयार करेगा। निदेशक जे. राॅय ने सफल छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की एव उन्हें सफफलता के गुर सिखाए।