बड़ी खबर : पटना में फुटपाथी दुकानदार कोयला पर नहीं जला पाएंगे चूल्हा, सरकार देगी 25 सौ रुपये में गैस-चूल्हा

बड़ी खबर : पटना में फुटपाथी दुकानदार कोयला पर नहीं जला पाएंगे चूल्हा, सरकार देगी 25 सौ रुपये में गैस-चूल्हा

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है पटना से जहां सरकार ने राजधानी में सड़क किनारे दुकान चलाने वाले दुकानदारों को LPG सिलेंडर देने का घोषणा की है. पटना के कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि बुधवार से हैण्ड-टू-हैण्ड कनेक्शन दुकानदारों को दिया जाएगा. इसके लिए आयुक्त ने लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सड़क के किनारे जो भी दुकानदार और ठेले वाले कोयले की चुल्हा पर खाना बनाते हैं. उन्हें 13 नवम्बर से हाथों हाथ गैस सिलेंडर का कनेक्शन दिया जाएगा. 


कमिश्नर ने की बैठक
पटना के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने इण्डियन आयल कम्पनी के पदाधिकारियों के साथ पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए समीक्षा बैठक की. बैठक में आयुक्त ने निर्देश दिया कि सड़क के किनारे जो भी दुकानदार और ठेले वाले कोयला या फिर गोईठा की चुल्हा जलाकर खाना बनाते हैं. इससे जो काला धूँआ निकलता है. वह वातावरण के लिए काफी हानिकारक है. उन्होंने एल0पी0जी0 के महाप्रबंधक को निर्देश दिया कि दुकानदारों के जीवन की सुरक्षा के लिए और प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने के लिए उनके चुल्हे को एल0पी0जी0 गैस में कनवर्ट किया जाये. क्योंकि गैस चुल्हा के प्रयोग से स्ट्रीट वेंडर के स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पडेगा. 


13 नवंबर से मिलेगा हैण्ड-टू-हैण्ड कनेक्शन
पटना के कमिश्नर ने निर्देश दिया कि ऐसे दुकानदारों की सर्वे के लिए टीम गठित की जाये, जो रेलवे स्टेशन, समाहरणालय परिसर, सिविल न्यायालय परिसर, सचिवालय परिसर और सड़क किनारे दुकान चलाते हैं. बैठक में उन्होंने कहा कि 13 नवंबर से उनके चुल्हे को एल0पी0जी0 गैस में कन्वर्ट करने के लिए एल0पी0जी0 गैस का हैण्ड-टू-हैण्ड कनेक्शन देने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा. 


सरकार देगी 25 सौ रुपये में गैस-चूल्हा
एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन देने से पहले दुकानदारों का आधार कार्ड, मोबाईल नंबर और घर के पते का सत्यापन किया जाएगा. उन्हें कनेक्शन लेने में कोई समस्या नहीं होगी. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की भी इसपर सहमति होगी. आयुक्त ने कहा कि दुकानदारों को गैस कनेक्शन और चुल्हा 2500 रुपये में दिया जाएगा.