पटना में दिवाली की धूम: मेड इन इंडिया पर ज्यादा जोर, चीनी प्रोडक्ट्स का हो रहा बहिष्कार

पटना में दिवाली की धूम: मेड इन इंडिया पर ज्यादा जोर, चीनी प्रोडक्ट्स का हो रहा बहिष्कार

PATNA: राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में दिवाली की धूम मची है। दिवाली को लेकर पटना के बाज़ारों की रौनक देखते ही बन रही है। पूरा पटना दुल्हन के तरह सजा हुआ है। धनतेरस से ही पटना के हर गली कुचे में चहल-पहल देखने को मिल रही है और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।


खरीदारी के मामले में पटना ने पिछले साल के सरे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। मार्केट में चीनी प्रोडक्ट्स भी काफी देखने को मिल रहे हैं लेकिन लोकल फॉर वोकल को लेकर लोगों में जागरूकता देखी जा रही है और लोग अपने देश में बने सामानों को ही खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आंकड़े बताते है कि इस वर्ष धनतेरस में चाइना को करीब 1 लाख करोड़ का नुक्सान सिर्फ भारत में दिवाली खरीदारी को लेकर  झेलना पड़ा है। आमलोगों ने MADE IN INDIA सामान खरीदने में जादा दिलचस्पी दिखाई है।


बता दें कि देश में व्याचपारियों के सबसे बड़े संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने जानकारी दी है कि गुरुवार और शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर देश भर में लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के रिटेल व्यापार का अनुमान लगाया गया है जबकि केवल बिहार के पटना में अकेल 2000 करोड़ की खरीदारी की गई है।