वैक्सीन लेना पहले से होगा आसान, ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद तुरंत लगेगा टीका

वैक्सीन लेना पहले से होगा आसान, ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद तुरंत लगेगा टीका

PATNA : राजधानी पटना में टीके का टोटा खत्म करते हुए जिला प्रशासन ने अब बड़ा फैसला किया है। जिला प्रशासन ने फैसला किया है कि अब पटना के सभी टीकाकरण केंद्रों पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध होगी। अगले दो दिनों में सभी टीकाकरण केंद्रों पर यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। फिलहाल पटना के 5 टीकाकरण केंद्र पर ही यह सुविधा उपलब्ध है लेकिन आगे आने वाले दिनों में राजधानी के 35 वैक्सीनेशन सेंटर पर या व्यवस्था शुरू हो जाएगी। 


स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक के टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए यह नई व्यवस्था शुरू की जाएगी। ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण की व्यवस्था लागू होने से ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार से यह नई व्यवस्था पटना के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों समेत अन्य वैक्सीनेशन सेंटर ऊपर लागू हो जाएगी। इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अनुमंडलीय अस्पताल और रेफरल अस्पतालों में भी ऐसी व्यवस्था आगे आने वाले दिनों में शुरू होगी। खास बात यह है कि इसका फायदा सबसे ज्यादा युवा वर्ग को मिलेगा। फिलहाल रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाने और स्लॉट बुकिंग नहीं हो पाने के कारण उन्हें टीका लेने में परेशानी हो रही है। 


मौजूदा व्यवस्था के कारण 18 से 44 से साल वालों को रजिस्ट्रेशन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के कारण उन्हें अपने सुविधा के मुताबिक नजदीकी टीकाकरण केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र पर स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। इस समस्या के कारण कई लोगों ने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया लेकिन समय पर व्यक्ति नहीं ले पाए। अब इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद आप भी आसानी से टीका ले पाएंगे।