पटना में 14 जनवरी तक सभी स्कूल बंद, ठंड को देखते हुए डीएम ने लिया फैसला

पटना में 14 जनवरी तक सभी स्कूल बंद, ठंड को देखते हुए डीएम ने लिया फैसला

PATNA: पटना से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। राजधानी पटना में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। बिहार में लगातार शीतलहर का प्रकोप जारी है जिसे देखते हुए पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने 14 जनवरी तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। 


10वीं क्लास तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। सभी सरकारी और निजी स्कूलों के आदेश का पालन करना होगा। बता दें कि पहले 7 जनवरी तक ही स्कूल बंद रखने का आदेश जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दिया था। लेकिन कड़ाके की ठंड को देखते हुए उन्होंने 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। 


वहीं राजधानी पटना के साथ-साथ मुजफ्फरपुर, बेगूसराय समेत कई जिलों में भी स्कूलों को बंद किया गया है। बढ़ते ठंड को देखते हुए जिले के डीएम ने यह फैसला लिया है। बता दें कि बिहार के कई जिलों में कोल्ड डे है। ठंड और ठिठुरन बढ़ गयी है। राज्य के कई जिलों में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। पटना, भागलपुर, शेखपुरा, मुजफ्फरपुर, बांका, सुपौल, फारबिसगंज सहित 10 जिलों में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। मुजफ्फरपुर में भी शीतलहर और ठंड को देखते हुए 11 जनवरी तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद किया गया है। 


पटना में ठंड का कहर जारी है। शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ने की संभावनाओं को देखते हुए पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने 7 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश को सात दिन के लिए बढा दिया है। अब दसवीं कक्षा तक सभी स्कूल14 जनवरी तक बंद रहेंगे। हालांकि मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा से संबंधित शैक्षणिक गतिविधियां 9.00 बजे से 3.00 बजे तक जारी रखी जा सकती हैं।


 बता दें कि हिमाचल, जम्मू-काश्मीर और उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ पर इसका खासा असर देखने को मिल रहा है। इसके असर से तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। ठंड और कुहासा इतनी है कि लोग अपने-अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में बच्चे कैसे स्कूल जा पाएंगे। बच्चों की इसी समस्या को देखते हुए विभिन्न जिलों के डीएम ने स्कूलों को मकर संक्रांति तक बंद रखने का फैसला लिया है। 


मौसम विभाग की माने तो बिहार में अधिक दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते हवा की रफ्तार में 2 से 4 किलोमीटर प्रति घंटा की वृद्धि हुई है। प्रदेश के विभिन्न हिस्से में 8 से 13 KM की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही है। जिसके कारण लोगों का घर से निकल पाना मुश्किल हो गया है। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग अलाव जला रहे हैं।