पटना के इन रास्तों पर 2 नवंबर को नो एंट्री, शिक्षकों को साथ लेकर आनी होगी ये चीजें

पटना के इन रास्तों पर 2 नवंबर को नो एंट्री, शिक्षकों को साथ लेकर आनी होगी ये चीजें

PATNA : बिहार में 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम गुरुवार यानी 2 नवंबर को होगा। मुख्य कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में होगा जहाँ एक साथ 25 हजार चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिया जाएगा। गांधी मैदान में होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ऐसे में इस समारोह में आने वाले टीचर अभ्यर्थी को लेकर बड़ी जानकारी दी गयी है। 


दरअसल, पटना जिला प्रशासन ने गांधी मैदान बंद करने का आदेश दिया है। मंगलवार को शाम 4:00 के बाद से गांधी मैदान में लोगों के प्रवेश पर रोक होगी। यह निर्णय शिक्षक को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम को लेकर इस लिया गया है। हालांकि,2 अक्टूबर को शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम समापन के बाद प्रवेश अनुमति की होगी। वहीं चयनित शिक्षकों को भी कार्यक्रम में आने के लिए खास दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें उन्हें कुछ सामग्री लेकर आने पर प्रतिबंध कर दिया गया है। 


वहीं, नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के चलते ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। गांधी मैदान की ओर जाने वाले रा्ते बंद रहेंगे। शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम के चलते दो नवंबर को इस ओर व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक रहेगी। सुबह से दोपहर तक पटना आने वाले रूट पर ट्रक नहीं चलेंगे। हालांकि आम और अनिवार्य सेवा जारी रहेगी। यातायात पुलिस ने निर्देश जारी किए हैं। गांधी मैदान के चारों ओर पार्किंग पर बैन रहेगा।


पटना ट्रैफिक पुलिस ने गांधी मैदान के चारों ओर नो पार्किंग जोन घोषित किया है। दो नवंबर को वहां किसी तरह की पार्किंग सहित ठेले-खोंमचे नहीं लगेंगे। ठाकुरबाड़ी मोड़ से गांधी मैदान जाने वाले व्यवसायिक वाहन, ऑटो, ई-रिक्शा को नाला रोड की ओर, नेहरू मार्ग से गांधी मैदान जाने वाले वाहनों को गोलघर तिराहा से बुद्धमार्ग, आयुक्त कार्यालय से गांधी मैदान की ओर जाने वाले वाहनों को जेपी गंगा पथ, पुलिस लाइन तिराहा से गांधी मैदान की ओर जाने वाले को पुलिस लाइन तिराहा से राजापुर पुल की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। 


इसके साथ ही दो नवंबर को सुबह सात से दोपहर दो बजे तक बाढ़, बख्तियारपुर, फतुहा, मसौढ़ी और दनियांवा से पटना की ओर आने वाले ट्रकों के परिचालन पर रोक रहेगी। जबकि नालंदा, हाजीपुर भोजपुर, सारण, अरवल, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय जिले से पटना की ओर आने वाले ट्रकों के परिचालन पर सुबह छह से दोपहर दो बजे तक रोक रहेगी।


उधर, शिक्षा विभाग की ओर से इस समारोह में आने वाले टीचरों को लेकर यह निर्देश दिया गया है कि अपने साथ कोई भी शिक्षक अभ्यर्थी सामग्री बैग, खाने का सामान, पानी का बोतल आदि लेकर गांधी मैदान में नहीं आएंगे। गांधी मैदान में पीने के पानी, शौचालय और यूरिनल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसके अलावा गांधी मैदान में नवनियुक्त शिक्षकों को प्रवेश उनके औपबंधिक नियुक्ति पत्र और आधार कार्ड से ही मिलेगा। जिनके पास ये दोनों दस्तावेज नहीं होगा, उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा।