पालीगंज और विक्रम में विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा, अफसरों को पटना डीएम ने दिए कई निर्देश

पालीगंज और विक्रम में विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा, अफसरों को पटना डीएम ने दिए कई निर्देश

PATNA :  बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि और एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने पालीगंज और विक्रम विधानसभा क्षेत्र के चुनाव तैयारियों की समीक्षा की. डीएम ने आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप  चुनाव संबंधी सभी कार्यों का कार्ययोजना और टीम वर्क के आधार पर जवाबदेही से निष्पादन करने का निर्देश दिया.


इस बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने और स्वतंत्र निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में स्वच्छ  एवं पारदर्शी मतदान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने पालीगंज और विक्रम विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी को मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने हेतु पुरुष महिला और वृद्ध जन हेतु तीन पंक्ति में गोला बनाने का निर्देश दिया. साथ ही मतदान के दिन प्रवेश द्वार पर मतदाताओं का थर्मल स्कैनिंग करने एवं सेनीटाइज करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा. इसके अतिरिक्त ग्लब्स उपलब्ध कराने तथा उसे डस्टबिन में सुरक्षित डालने तथा प्रत्येक मतदाताओं एवं कर्मियों को मास्क का अनिवार्य प्रयोग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.


सैनिटाइजेशन प्लान के तहत मतदान केंद्रों और भवनों की संख्या के आधार पर टीम का गठन करने तथा टीम के कर्मी को आवश्यक संसाधन के साथ कार्य आवंटित करने का निर्देश दिया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को आदर्श आचार संहिता का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का सख्त निर्देश दिया. इसके लिए आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप कोविड-19 के संदर्भ में सभा जुलूस नुक्कड़ सभा रोड शो आदि के लिए स्थल चयन करने तथा सूची तैयार करने का निर्देश दिया.


डिस्पैच प्लान के अनुसार केंद्र पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने तथा कर्मियों को अपेक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया. सेक्टर पदाधिकारी आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने हेतु सतत भ्रमणशील रहने तथा मतदान के पूर्व मतदान के दिन और मतदान बाद के कार्य और दायित्व के संदर्भ में सेक्टर पदाधिकारी को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. पीसीसीपी और मतदान दल के लिए मार्ग तालिका का निर्माण करने तथा कम्युनिकेशन प्लान तैयार रखने का निर्देश दिया.


फ्लाइंग स्क्वाड टीम और स्टेटिक सर्विलांस टीम द्वारा की जा रही जांच, नगदी की बरामदगी, अवैध शराब शस्त्र की जब्ती वाहन जांच और जुर्माना वसूली का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पुरुष शौचालय, महिला शौचालय, पेयजल हेतु चापाकल, विद्युत व्यवस्था, रैंप ,शेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा मतदाताओं की सुविधा हेतु संकेतक के रूप में  केंद्रों पर फ्लेक्स लगाने का निर्देश दिया.


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने न्यूनतम वोटिंग वाले मतदान केंद्रों को फोकस करते हुए मतदाता जागरूकता पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन करने तथा मतदाताओं को जागरूक और प्रेरित कर अपने मताधिकार का प्रयोग कराने का निर्देश दिया. बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा पालीगंज विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी पालीगंज मुकेश कुमार, विक्रम के निर्वाची पदाधिकारी और दोनों विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, पालीगंज के अंचलाधिकारी नागेंद्र कुमार, विक्रम के अंचलाधिकारी और सभी सेक्टर पदाधिकारी सभी थानाध्यक्ष सहित चुनाव कार्य से जुड़े हुए तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे.