पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला पहला मेडल, मनु भाकर ने रचा इतिहास; पीएम मोदी ने दी बधाई

पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला पहला मेडल, मनु भाकर ने रचा इतिहास; पीएम मोदी ने दी बधाई

DESK: पेरिस ओलंपिक में भारत को पहला मेडल हासिल हुआ है। मनु भाकर ने इतिहास रचते हुए पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया है। इसके साथ ही मनु भाकर ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं। मनु की इस उपलब्धि पर प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है और इसे एक अविश्वसनीय उपलब्धि बताया है।


मनु भाकर पेरिस ओलंबिक 2024 में अपने दूसरे ओलंपिंक खेलों में हिस्सा ले रही हैं। मनु ने साल 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में डेब्यू किया था लेकिन 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन के दौरान उनकी पिस्टल में खराबी आ गई थी, जिसके कारण उन्हें मेडल से वंचित रहना पड़ा था। मिक्स्ड टीम 10 मीटर और 25 मिटर पिस्टल स्पर्धा में भी वह पदक हासिल करने से चूक गई थीं।


पेरिस ओलंपिक 2024 की शूटिंग प्रतियोगिता में मनु महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल, 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम और 25 मीटर की स्पर्धा में हिस्सा ले रही हैं। मनु ने फाइनल मुकाबले में कुल 221.7 अंक जुटाए। पेरिस ओलंपिक में भारत को यह पहला मेडल मिला है। ओलंपिक के इतिहास में भारत का शूटिंग में यह पांचवां मेडल है।


मनु भाकर की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “एक ऐतिहासिक पदक! बहुत अच्छा, @realmanubhaker, #ParisOlympics 2024 में भारत का पहला पदक जीतने के लिए! कांस्य पदक के लिए बधाई. यह सफलता इसलिए और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं। एक अविश्वसनीय उपलब्धि!”